ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले पर कोर्ट में आज अहम सुनवाई

0
200

वाराणसी। Gyanvapi Shringar Gauri Case: वाराणसी कोर्ट में ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले को लेकर आज अहम सुनवाई होनी है। ज्ञानवापी में शिवलिंग मिलने के दावे समेत अन्य मामलों को लेकर अदालत में चल रही सुनवाई बुधवार को टल गई थी। जहां सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर की अदालत ने चैंबर में तीनों पक्षों की बातें सुन और आवेदन लेकर सुनवाई की अगली तारीख 19 मई तय की थी।

वादी पक्ष की रेखा पाठक, मंजू व्यास, सीता साहू की ओर से मंगलवार को स्थानीय न्यायालय में आवेदन दिया गया था कि शिवलिंग की जगह पर दर्शन-पूजन के साथ ही वजू स्थल पर मिले शिवलिंग के नीचे और नंदी महराज के सामने तहखाने के उत्तरी और पूरब की चुनी हुई दीवारों को तोड़कर सर्वे करवाया जाए। परिसर में कई स्थानों पर रखे बांस, बल्ली, ईंट व बालू का मलबा हटवाकर भी सर्वे करवाने की मांग की गई है।

इस पर न्यायालय ने अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी सहित अन्य प्रतिवादियों से बुधवार को आपत्ति मांगी थी। माना जा रहा है कि आज दोनों पक्षों के साक्ष्य और सबूतों व तर्कों पर न्यायालय अहम निर्णय कर सकता है।

सुप्रीम कोर्ट में भी आज सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट आज वाराणसी ज्ञानवापी मस्जिद से जुड़े एक अहम मामले पर सुनवाई करने वाला है। सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को ज्ञानवापी मस्जिद विवाद को लेकर अहम सुनवाई हुई। जिस पर मुस्लिम पक्ष के लिए अंजुमन इंतजामिया कमेटी के वकील हुजेफा अहमदी ने दलील रखी। मुस्लिम पक्ष के वकील की मांग थी कि वाराणसी कोर्ट में चल रही सुनवाई पर तुरंत रोक लगाते हुए पुरानी यथास्थिति को बरकरार रखा जाए। जिसके लिए प्लेस ऑफ वर्शिप एक्ट 1991 का हवाला दिया गया है।

सुप्रीम कोर्ट आज सभी पक्षों को सुनेगा, जिसमें मुस्लिम पक्ष, हिन्दू पक्ष, यूपी सरकार और वारणसी कोर्ट में याचिका देने वाले वादी भी अपना पक्ष शामिल हैं। यूपी सरकार की ओर से मंगलवार को सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता पेश हुए थे। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से पूरी जानकारी साझा करने के लिए वक्त मांगा था। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार की तारीख दी थी।