गेहूं की सरकारी खरीद इस बार लक्ष्य भी पूरा नहीं कर पाएगी, जानिए क्यों

0
403

नई दिल्ली। चालू रबी मार्केटिंग सीजन में गेहूं की सरकारी खरीद इस बार लक्ष्य भी पूरा नहीं कर पाएगी, आधे रास्ते में अटक गई है। अप्रैल महीने के दौरान गेहूं की सरकारी खरीद पिछले साल के मुकाबले 45 फीसद पीछे है। सप्ताह दर सप्ताह गेहूं की सरकारी खरीद घट रही है। जबकि खुले बाजार में गेहूं का मूल्य घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) से अधिक बोले जाने से ज्यादातर किसान निजी व्यापारियों को अधिक मूल्य पर गेहूं बेच रहे हैं।

एक मई को जारी गेहूं की सरकारी खरीद का आंकड़ा 1.62 करोड़ टन पहुंच गया है। जबकि पिछले साल की इसी अवधि तक कुल 2.88 करोड़ टन गेहूं की खरीद हो चुकी थी। कुल 14.70 लाख किसानों से खरीद हुई है। निर्यातकों और बड़ी उपभोक्ता कंपनियों की खरीद से बाजार में गेहूं का मूल्य बढ़ा हुआ है। गेहूं खरीद करने वाली केंद्रीय व राज्य एजेंसियों के खरीद केंद्र स्थापित हो चुके हैं।

केंद्रीय पूल में सर्वाधिक गेहूं की भागीदारी करने वाले पंजाब में अब तक 89.14 लाख टन गेहूं की खरीद हुई है। जबकि पिछले साल की इसी अवधि तक कुल 1.12 करोड़ टन गेहूं की खरीद हो गई थी। इसी तरह हरियाणा में पिछले रबी मार्केटिंग सीजन में हुई 80.24 लाख टन के मुकाबले चालू सीजन में केवल 37.24 लाख टन गेहूं ही खरीदा जा सका है। यहां की मंडियों में निजी व्यापारिक प्रतिष्ठान भी आगे बढ़कर गेहूं की खरीद कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में 60 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य
प्राइवेट प्रतिष्ठानों के एजेंट गांवों में किसानों से सीधी खरीद भी कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश में खरीद को तेज करने के लिए सरकार ने किसानों से घर से गेहूं खरीदने की योजना तैयार की है, लेकिन उसे कामयाबी नहीं मिल पा रही है। पिछले एक महीने (अप्रैल) दौरान राज्य में मात्र 1.47 लाख टन गेहूं की खरीद हो सकी है। जबकि पिछले साल यहां अब तक 12.50 लाख टन गेहूं खरीद लिया गया था। जबकि उत्तर प्रदेश ने चालू रबी सीजन में 60 लाख टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य निर्धारित किया है। राज्य की मंडियों में न्यूनतम शुल्क का प्रावधान होने से निजी व्यापारिक प्रतिष्ठानों के लिए उत्तर प्रदेश में किसानों से सीधे गेहूं खरीदना मुफीद साबित हो रहा है।

मध्य प्रदेश में 34.04 लाख टन गेहूं की खरीद
भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के गेहूं खरीद के ताजा बुलेटिन के मुताबिक मध्य प्रदेश में अप्रैल महीने में कुल 34.04 लाख टन गेहूं की सरकारी खरीद हुई है, जबकि पिछले साल के अप्रैल महीने में कुल 73.45 लाख टन गेहूं खरीद लिया गया था। यानी 50 फीसद से भी कम खरीद हो सकी है। मध्य प्रदेश ने इस सीजन में कुल 1.29 करोड़ टन गेहूं खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसके पूरा होने की संभावना बहुत कम है। राजस्थान ने इस बार कुल 23 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य तय किया था, लेकिन पूरे अप्रैल माह में केवल 749 टन गेहूं की ही खरीद हो सकी है। जबकि पिछले साल के अप्रैल माह में कुल लगभग 70 हजार टन की खरीद हो गई थी।