पीएम मोदी ने राज्यों से पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटा कर लोगों को राहत देने को कहा

0
205

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गैर-बीजेपी शासित राज्यों से पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) पर लोगों को राहत देने का अनुरोध किया है। केंद्र ने पिछले साल नवंबर में पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी।

इसके बाद कई राज्यों ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट (VAT) पर घटाया था। लेकिन कई गैर-बीजेपी शासित राज्यों ने वैट नहीं घटाया था। इनमें महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, झारखंड और तमिलनाडु ने वैट में कमी नहीं की थी। मोदी ने कहा कि इन राज्यों को अब वैट में कटौती करके अपने लोगों को इसका फायदा देना चाहिए।

मोदी ने देश में कोरोना की स्थिति पर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ हुई वर्चुअल मीटिंग में यह बात कही। उन्होंने कहा कि केंद्र ने पिछले साल नवंबर में पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाई थी और राज्यों से भी वैट घटाने का अनुरोध किया था। लेकिन कई गैर-बीजेपी शासित राज्यों ने ऐसा नहीं किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्यों के बीच सामंजस्य जरूरी है। राज्य भी टैक्स घटाएंगे तो इससे लोगों को फायदा होगा।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये और डीजल की कीमत 96.67 रुपये है। अभी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल पर 27.90 रुपये और डीजल पर 21.80 रुपये एक्साइज ड्यूटी लगती है। इसके अलावा राज्य सरकार भी वैट (VAT) वसूलती है।