हुंडई ऑल-इलेक्ट्रिक Ioniq 5 SUV जल्द ही भारत में लॉन्च करेगी

0
428

नई दिल्ली। हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड अपनी नई इलेक्ट्रिक कार ऑल-इलेक्ट्रिक Ioniq 5 SUV को जल्द ही भारत में लॉन्च करेगी। Ioniq 5 को 2022 के H2 में लॉन्च किया जाएगा। Ioniq 5 को Hyundai के इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर बनाया गया है, जिसे स्पेशल तौर पर बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए डेवल्प किया गया है, और यह Hyundai के लिए क्लीन मोबिलिटी के नए युग की शुरुआत करेगा।

यह इलेक्ट्रिक एसयूवी 301bhp की पावर और 481 km तक की रेंज ऑफर करती है। ह्युंदै की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का ग्लोबल डेब्यू फरवरी 2021 में हुआ था। इस एसयूवी को देखकर कहा जा सकता है कि यह एसयूवी काफी अडवांस और फ्यूचरिस्टिक डिजाइन के साथ आने वाली है। एसयूवी का रियर लुक हिडेन एलईडी टेललाइट के कारण काफी बोल्ड और अग्रेसिव लग रहा है। कंपनी इस एसयूवी में बेस्ट ऐरोडाइनैमिक्स के लिए पहली बार क्लैमशेल हुड ऑफर कर रही है, जो पैनल के बीच के गैप्स को कम कर देता है। इसके अलावा फ्रंट बंपर पर दिए गए V-शेप DRL एसयूवी के लुक को और प्रीमियम बना देते हैं।

हाई-टेक इंटीरियर :साइड्स की बात करें तो कंपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में ऑटो फ्लश फिटिंग डोर हैंडल्स ऑफर कर रही है। इसके साथ ही यहा दी गई कैरेक्टर लाइन्स भी बेहद शानदार लगती हैं। एसयूवी में मिलने वाले वील्ज 20 इंच के हैं। ये वील्स खास पैरामेट्रिक पिक्सल डिजाइन टेक्नॉलजी के साथ आते हैं। ह्युंदै ने इस कार के केबिन को भी काफी प्रीमियम बनाया है। इसमें यूनिवर्सल आइलैंड जैसे फीचर दिए गए हैं। इस फीचर की मदद से सेंटर कंसोल को 140mm तक पीछे की तरफ स्लाइड किया जा सकता है। इसके अलावा इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में इलेक्ट्रॉनिकली अडजस्टेबल फ्रंट सीट दिए गए हैं।

टॉप स्पीड 185kmph और रेंज 481 km:आयॉनिक 5 में को कंपनी ने इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्युलर प्लैटफॉर्म पर डिवेलप किया है। यह SUV दो बैटरी पैक ऑप्शन- 58kWh और 72kWh के साथ आएगी। इसके अलावा इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर लेआउट- केवल रियर मोटर और दूसरा रियर और फ्रंट मोटर का ऑप्शन भी मिलेगा। एसयूवी का रियर मोटर वेरियंट इलेक्ट्रिक ऑल वील ड्राइव सिस्टम से भी लैस है। इसकी कंबाइन्ड पावर 301bhp और टॉर्क 605Nm का है। एसयूवी की टॉप स्पीड 185kmph और रेंज 481 km है।