‘हर परिवार स्वस्थ, हर गांव स्वस्थ’ अभियान का शुभारंभ 13 को सातलखेड़ी से होगा

0
428

रामगंजमंडी में दिव्यांग और वरिष्ठ जनों को मिलेंगे सहायक उपकरण

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के ग्रामीण अंचलों में आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से हर परिवार स्वस्थ हर गांव स्वस्थ अभियान की शुरूआत होगी। अभियान के तहत पंचायत स्तर पर चिकित्सा व जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा।

लोकसभा कैंप कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार स्पीकर बिरला आगामी 13 अप्रेल को रामगंजमंडी के सातलखेड़ी स्थित प्राथमिक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य केंद्र से इस अभियान का शुभारंभ करेंगे। हर परिवार स्वस्थ हर गांव स्वस्थ के अंतर्गत आयोजित चिकित्सा व जांच शिविर में गांव के प्रत्येक परिवार के स्वास्थ्य की सम्पूर्ण जांच की जाएगी व डॉक्टर्स के परामर्श के आधार पर गंभीर रोगियों के लिए उच्चस्तरीय चिकित्सा संस्थानों में उपचार की व्यवस्था की जाएगी।

विशेषज्ञ डॉक्टर्स का मिलेगा परामर्श
शिविर में आंख, नाक, कान, गला, शुगर, पेट, किडनी, लीवर और कई गंभीर बीमारियों के उपचार हेतु विशेषज्ञ डॉक्टर्स की टीम कोटा से सातलखेड़ी आएगी। इसके अतिरिक्त विशेषज्ञ डॉक्टर्स के परामर्श के अधार पर जांचें भी नि:शुल्क की जाएगी। शिविर में चिन्हित मरीजों का डिजिटल मेडिकल कार्ड भी बनाया जाएगा, जिसमें मरीज के स्वास्थ्य व उपचार से जुड़ी सारी जानकारी अपलोड की जाएगी।

223 लाभार्थियों को सहायक उपकरण
बिरला के प्रयासों से रामगंजमंडी क्षेत्र के दिव्यांग और वरिष्ठ जनों को राहत मिलेगी। 13 अप्रेल को रामगंजमंडी स्थित मेड़तवाल धर्मशाला में आयोजित सामाजिक अधिकारिता शिविर में स्पीकर बिरला 223 दिव्यांग व वरिष्ठजनों को सहायक उपकरण भेंट करेंगे। शिविर में ही दिव्यांगजन मेडिकल परीक्षण के उपरांत नए दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी बनावा सकेंगे साथ ही पुराने प्रमाण पत्र को अपग्रेड भी करा सकेंगे

शिविरों में होंगे नए पंजीकरण
शिविर में पंजीकृत वरिष्ठ एवं दिव्यांग जनों को सहायक उपकरण भेंट करने के साथ-साथ इन शिविरों में नए पंजीकरण भी किए जाएंगे। सहायक उपकरण लेने की इच्छुक वरिष्ठ एवं दिव्यांगजन आवश्यक दस्तावेजों के साथ शिविर में अपना पंजीकरण करवा सकेंगे। जिन्हें कुछ समय बाद आवश्यकता के अनुसार मोटराइज्ड साइकिल, व्हीलचेयर, कृत्रिम जर्मन फूट, वॉकिंग स्टिक, ब्रेल किट, चश्मे, नी ब्रेस किट, एजुकेशनल किट समेत कुल 40 प्रकार के उपकरण निःशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे।