नई Tata Nexon EV इसी माह होगी लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

0
211

नई दिल्ली। टाटा कंपनी बहुत जल्द अपनी ज्यादा रेंज वाली नेक्सन ईवी लॉन्च करने वाली है। इसमें आपको कई एडवांस नए फीचर्स देखने को मिलेंगे जो पुरानी नेक्सन ईवी में नहीं मिलते हैं। नई लंबी दूरी वाली Nexon EV की ड्राइविंग रेंज 400km से अधिक होगी। इसमें 40kWh बड़ी बैटरी देखने को मिल सकती है।

खासियत: Tata Motors अप्रैल तक Nexon EV का लॉन्ग-रेंज वर्जन लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। EV का मुख्य आकर्षण बड़ा बैटरी पैक है, जो इसे पुरानी Nexon EV की तुलना में अधिक रेंज देती है। लॉन्च के करीब आते ही कार के फीचर्स के बारे में और जानकारी सामने आ गई है। लंबी दूरी की Nexon EV में हवादार सीट जैसे अतिरिक्त उपकरण मिलेंगे। इसमें आपको 400km से अधिक की रेंज मिलेगी। इसमें आपको क्रूज कंट्रोल, हवादार सीटें और एक पार्क मोड, टाटा एयर-प्यूरिफायर को जैसे नए और एडवांस फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा इस नई ईवी में कई नए सेफ्टी फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं।

बैटरी और चार्जर:लंबी दूरी की Nexon EV में सबसे बड़ा अपडेट 40kWh का बड़ा बैटरी पैक होगा। यह मौजूदा मॉडल के 30.2kWh की तुलना में 30 प्रतिशत ज्यादा है। मौजूदा नेक्सन में 312 किमी. की रेंज है और नई मॉडल में आपको 400 किमी. से अधिक की रेंज मिलने की उम्मीद है। आपको इसमें एक अपग्रेड 6.6kW AC चार्जर देखने को मिल सकता है। वर्तमान में Nexon EV 3.3kW AC चार्जर के साथ उपलब्ध है, जो बैटरी को चार्ज करने में लगभग 10 घंटे का समय लेता है।

चुनिंदा मोड: लंबी दूरी की Nexon EV में भी चुनिंदा रीजेन मोड मिलने की उम्मीद है, जिससे ड्राइवर रीजेनरेटिव ब्रेकिंग की तीव्रता को एडजस्ट कर सकेंगे, जिससे रेंज में सुधार होगा। जबकि मौजूदा Nexon EV भी वेरिएबल रीजेन के साथ आती है, यह माइल्ड और नॉन-एडजस्टेबल है।

कीमत: Nexon EV के लॉन्ग-रेंज वर्जन की कीमत मौजूदा मॉडल से 3 लाख-4 लाख रुपये ज्यादा होने की उम्मीद है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है, लेकिन उम्मीद है कि लंबी दूरी की Nexon EV की बिक्री अप्रैल 2022 तक शुरू हो जाएगी।