Sony ने दुनिया का पहला QD OLED टीवी पेश किया, जानें क्या है खासियत

0
336

नई दिल्ली। सोनी (Sony) ने दुनिया का पहला क्वांटम डॉट (QD) OLED टीवी A95K पेश कर दिया है। सोनी की तरफ से 55 इंच और 65 इंच स्क्रीन साइज में दो QD OLED स्मार्ट टीवी उतारे हैं। दोनों स्मार्ट टीवी में 4k रिजॉल्यूशन दिया गया है। ऐसी उम्मीद थी कि CED 2022 में सैमसंग की तरफ से सबसे पहले QD OLED 4K टीवी को पेश किया जाएगा।

लेकिन इस मामले में सोनी ने बाजी मारी है और इस तरह सोनी दुनिया की पहली QD OLED स्मार्ट टीवी पेश करने वाली कंपनी बन गई है। सोनी की तरफ से माइक्रो एलईडी टीवी की पहली लाइनअप का भी ऐलान किया गया है। इन सभी स्मार्ट टीवी की कीमत और उपलब्धता का ऐलान अगले माह होगा।

क्या है QD OLED टेक्नोलॉजी
QD OLED डिस्प्ले टेक्नोलॉजी OLED और MicroLED का गठजोड़ है। इसमे दोनों टेक्नोलॉजी की खूबियों को पेश किया गया है। QD-OLED टेक्नोलॉजी में ब्लू OLED को क्वांटम डॉट के साथ इस्तेमाल किया जाता है, जिससे ज्यादा सैचुरेटेड ग्रीन और रेड क्रिएट होते हैं। साथ ही इससे स्मार्ट टीवी को बेहतर डिस्प्ले के साथ अफोर्डेबल प्राइस में पेश करने में मदद मिलेगी। मौजूदा वक्त में OLED और MicroLED डिस्प्ले की सेलिंग सैमसंग कंपनी करती है। इस नई QD OLED टेक्नोलॉजी में शानदार ब्राइटनेस के साथ हायर ब्राइटनेस लेवल पर Vivid कलर रिप्रोडक्शन देखने को मिलेगा। इसके अलावा परफेक्ट ब्लैक्स और इनफिनाइट कॉन्ट्रॉस्ट का लुत्फ मिलेगा।