कोटा शहर को जल्द मिलेगी बीएसएल 3 प्लस लैबः बिरला

0
259

लोकसभा अध्यक्ष ने ओमिक्रॉन वायरस के मद्देनजर तैयारियां रखने के दिए निर्देश

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से कोटा संभाग को जल्द ही एक बड़ी सौगात मिलेगी। केंद्र सरकार ने कोटा में 17 करोड़ की लागत से बीएसएल 3प्लस लैब स्थापित करने की सैद्धांतिक सहमति दे दी है। इस लैब की स्थापना के बाद निपाह और इबोला जैसे वायरस जो सामान्यतः भारत में नहीं पाए जाते, उनकी पहचान करना आसान हो जाएगा। कोटा में पूर्व मं ही स्वीकृत बीएसएल 2प्लस लैब के लिए भी डेढ़ करोड़ रुपये स्पीकर बिरला ने मंगलवार को जिला प्रशासन और मेडिकल काॅलेज प्रशासन के साथ आयोजित बैठक में यह जानकारी दी।

ओमिक्राॅन की तैयारियों की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में स्पीकर बिरला ने पहले मेडिकल काॅलेज में उपलब्ध व्यवस्थाओं की जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने अधिकारियों को टेस्टिंग बढ़ाने, उपचार संबंधी काम जो अभी अधूरे हैं उन्हें जल्द से जल्द पूरा करने तथा जिन उपकरणों की आवश्यकता है, उन्हें समय से बताएं ताकि उनको उपलब्ध करवाया जा सके।

लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने बैठक से ही एम्स के निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया से फोन पर बात कर ओमिक्राॅन के संबंध में अब तक हुई स्टडी की जानकारी मेडिकल काॅलेज के चिकित्सकों को उपलब्ध करवाई। उन्होंने चिकित्सकों से कहा कि इस बारे में उन्हें जब भी किसी विशेषज्ञ से बात करने की जरूरत महसूस हो वे बता दें।

ओमिक्राॅन की पहचान के लिए नैनो मशीन खरीदें
बैठक में ओमिक्राॅन वायरस की अप्रत्यक्ष पहचान से संबंधी एक नैनो मशीन की आवश्यकता होने की जानकारी मिलने पर स्पीकर बिरला ने कहा कि मेडिकल काॅलेज मशीन खरीदने की प्रक्रिया शुरू करे, उसका भुगतान करवाना मेरी जिम्मेदारी रहेगी। इसके अतिरिक्त उन्होंने आईसीएमआर से डबल आरटीपीसीआर किट भी उपलब्ध करवाने के लिए आश्वस्त किया। यह भी ओमिक्राॅन की अप्रत्यक्ष पहचान करने में सहायक है।

माॅडल बने कोटा का मेडिकल काॅलेज
स्पीकर बिरला ने जिला कलक्टर और मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य से कहा कि मेडिकल काॅलेज परिसर को वर्ल्ड क्लास बनाने की कार्ययोजना तैयार की जाए। मेडिकल काॅलेज में चिकित्सा सेवाओं का विस्तार हो। बाहरी परिसर भी हराभरा, सुंदर और आकर्षक हो, इसकी प्लानिंग की जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में सीएचसी में भी सुविधाएं सुधारने के लिए योजना बनाएं। उन्होंने मेडिकल काॅलेज में उपलब्ध किडनी ट्रांसप्लांट सुविधा, जोइंट रिप्लेसमेंट सुविधा, ब्लड बैंक सुविधा की भी समीक्षा की।

2025 तक हो टीबी का उन्मूलन
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मेडिकल काॅलेज प्रशासन को 2025 तक टीबी उन्मूलन के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए भी सक्रियता से कार्य करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोटा संभाग में बड़ी मात्रा में खदानें हैं जहां काफी श्रमिक कार्य करते हैं। इनमें से काफी लोग टीबी से पीड़ित हैं। हमें उनको स्वस्थ करने की दिशा में लक्ष्य बनाकर काम करना होगा।