स्मार्टफोन के नीचे छोटे से होल का राज जानकर चौंक जाएंगे आप

0
349

नई दिल्ली। अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आपने इसके डिजाइन में कई तरह के फीचर्स देखे होंगे मसलन सेल्फी कैमरा रियर कैमरा, ऑडियो जैक, वॉल्यूम बटन और स्पीकर लेकिन कभी आपने गौर किया है कि इसके नीचे की तरफ एक बेहद छोटा सा होल होता है जिसमें बेहद कम स्पेस होता है ज्यादातर लोग यह समझते हैं कि यह होल सिर्फ डिजाइन का ही एक हिस्सा है जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है और इसका काम जानकर हैरान रह जाएंगे।

अगर आप इस होल के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं दरअसल यह एक नॉइस कैंसिलेशन माइक्रोफोन होता है जो कॉलिंग के दौरान एक्टिवेट हो जाता है इस माइक्रोफोन का काम आपकी कॉलिंग के एक्सपीरियंस को बेहतर से बेहतर बनाना होता है अगर यह माइक्रोफोन ना होता तो आप जिस व्यक्ति से कॉल पर बात कर रहे होते हैं उससे उसे कॉलिंग के दौरान आपकी आवाज सुनने में काफी मशक्कत करनी पड़ती। सही मायने में ये बेहद ही आम सा दिखने वाला होल किसी भी स्मार्टफोन के लिए बेहद ही जरूरी होता है।

क्या होता है इसका काम: आपको बता दें कि नॉइस कैसी लेशन का काम वॉइस क्वॉलिटी को बेहतर बनाना होता है दरअसल जवाब कॉल पर बात कर रहे होते हैं तो कई बार आपके आसपास काफी शोर हो रहा होता है लेकिन सामने वाले व्यक्ति को सेस आपकी आवाज सुनाई देती है ऐसा होने के पीछे इस छोटे से माइक्रोफोन का हाथ होता है क्योंकि यह सिर्फ बेहद पास मौजूद आवाज को ही ट्रैक करता है और सामने बल वाले व्यक्ति तक आपकी आवाज ही जाती है ऐसे में अगर आप भी अब अपने स्मार्टफोन में इस माइक्रोफोन को देखें तो आपको पता रहेगा कि यह कितने काम का है।