WHO ने सीरम इंस्टीट्यूट की कोवोवैक्स टीके को दी मंजूरी

0
253

नई दिल्ली। covid vaccine covovax: कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप और गरीब देशों में वैक्सीन की कमी के बीच महामारी के खिलाफ लड़ाई में विश्व को कोवोवैक्स वैक्सीन के रूप में एक और हथियार मिल गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को इस वैक्सीन के इमरजेंसी यूज को मंजूरी दे दी।

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (SII) अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स के लाइसेंस के तहत भारत में इस वैक्सीन का उत्पादन करेगी। बता दें कि कोवोवैक्स सीरम की नोवावैक्स वैक्सीन का ही वर्जन है। अदार पूनावाला ने कहा कि कोवोवैक्स को आपातकालीन मंजूरी मिलने से कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई और अधिक मजबूत होगी।

कोवोवैक्स वैक्सीन को मंजूरी देते हुए WHO ने कहा कि, ‘इस वैक्सीन को अब वैश्विक वैक्‍सीन शेयरिंग सिस्‍टम के तहत कोवावैक्‍स के रूप में गरीब देशों को वितरित किया जाएगा। WHO ने कहा कि अभी तक 41 देशों में 10% से भी कम कोरोना वैक्सीन दी गई है, जबकि 98 देशों में अभी तक 40% वैक्सीन भी नहीं दी जा सकी है। कोवोवैक्स संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी से आपातकालीन उपयोग की मंजूरी प्राप्त करने वाला नौवां टीका है।

कोवोवैक्स के 200 करोड़ टीके तैयार करेगी सीरम
नोवावैक्स और भारत की कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने साल में कोरोना वैक्सीन के 200 करोड़ खुराक तैयार करने का करार किया है। अगस्त में यह डील साइन की गई थी। समझौते के मुताबिक कम और मध्यम आय वाले देशों के लिए कम से कम 100 करोड़ खुराक का उत्पादन किया जाएगा।