अगले महीने तक 60 हजार पार जा सकता है सेंसेक्स, जानिए कैसे

0
286


मुंबई। शेयर बाजार की जबरदस्त तेजी जारी है। इस महीने के अंत तक या अगले महीने के पहले हफ्ते तक सेंसेक्स 60 हजार पार जा सकता है। पिछले 20 सालों में सेंसेक्स ने सबसे ज्यादा बढ़त इसी साल जनवरी से अब तक के समय में की है। पढ़िए, बाजार में ये तेजी क्यों और क्या होगा इसका असर

AGR के लिए मोहलत, 100% FDI: केआर चौकसी के एमडी देवेन चोकसी कहते हैं कि बाजार की तेजी सरकार के हालिया फैसलों पर निर्भर है। टेलीकॉम सेक्टर को एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) चुकाने के लिए 4 साल की मोहलत मिली। ये फैसला टेलीकॉम और बैंकिंग सेक्टर के लिए काफी पॉजिटिव है। इसके अलावा टेलीकॉम में 100% विदेशी निवेश को मंजूरी दे दी गई है और इसके लिए सरकार की मंजूरी नहीं लेनी होगी।

25,938 करोड़ रुपए की PLI स्कीम: इसके अलावा सरकार ने ऑटो सेक्टर के लिए 25,938 करोड़ रुपए की PLI स्कीम का भी ऐलान किया है। इसके पहले सरकार ने टेक्सटाइल सेक्टर के लिए भी 10,683 करोड़ रुपए की स्कीम जारी की थी। अब तक सरकार करीब 15 सेक्टर्स से जुड़ी स्पेशल स्कीम का ऐलान कर चुकी है।

टेलीकॉम और ऑटो शेयरों में उछाल
सरकार की तरफ से आए अहम फैसलों के बाद टेलीकॉम शेयरों में तेजी दिखी। टेलीकॉम पर सरकार से फैसला का सबसे ज्यादा फायदा वोडाफोन आइडिया को होगा। कंपनी का शेयर आज 27.37% उछाल के साथ 11.40 रुपए पर बंद हुआ। ऑटो सेक्टर से जुड़े ऐलान के बाद ऑटो पार्ट्स बनाने वाली कंपनी बॉश का शेयर 5% की मजबूती के साथ 15,298 रुपए पर बंद हुआ।

दिवाली तक नई ऊंचाइयां छुएगा सेंसेक्स
देवेन चोकसी के मुताबिक, इस महीने के अंत या अगले महीने की शुरुआत में सेंसेक्स 60,000 के लेवल को छू सकता है। CNI रिसर्च के चेयरमैन किशोर ओस्तवाल कहते हैं कि बाजार की तेजी अगले साल तक जारी रहेगी। हो सकता है कि अक्टूबर में थोड़ा करेक्शन हो, पर दीवाली के समय बाजार 61 हजार के लेवल को छू सकता है। उनका भी मानना है कि सेंसेक्स 60 हजार का लेवल इस महीने के अंत तक या अगले महीने की शुरुआत में छू सकता है।

निवेशकों के लिए मौका
स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के रिसर्च हेड संतोष मीणा कहते हैं कि बाजार की तेजी मुख्य रूप से सरकार के प्रोत्साहन के उपाय यानी PLI स्कीम से हुई है। सरकार 10-12 सेक्टर्स के लिए स्कीम ला रही है। मीणा के मुताबिक, बैंकिंग शेयर्स में आगे पैसा बन सकता है।

सितंबर में निवेशकों को 10.69 लाख करोड़ का फायदा
सेंसेक्स का मार्केट कैप यानी इसमें लिस्टेड कंपनियों की वैल्यू इस महीने 10.69 लाख करोड़ रुपए बढ़ा। एक सितंबर को इसका कुल मार्केट कैप 250 लाख करोड़ रुपए था। गुरुवार को यह 260.69 लाख करोड़ रुपए पर हो गया। अगस्त में सेंसेक्स का मार्केट कैप 237 लाख से 13 लाख करोड़ रुपए बढ़कर 250 लाख करोड़ रुपए हो गया था।