सोगरिया स्टेशन भवन राजस्थानी शैली पर तैयार, रेल मंत्री करेंगे उद्घाटन

0
567

कोटा। सोगरिया स्टेशन भवन राजस्थानी शैली पर तैयार किया गया है। इसमें अभी बूंदी शैली की पेंटिंग भी कराई जा रही है। इस स्टेशन को शीघ्र शुरू किया जाएगा। कोटा-बीना, कोटा-इटावा सहित अन्य सवारी गाड़ियां शीघ्र चलेंगी। यह बात शुक्रवार को डीआरएम पंकज शर्मा ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही।

उन्होंने बताया कि सोगरिया स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित किया गया है। डकनिया स्टेशन पर एप्रोच रोड भी बेहतर ही बनाई जाएगी। डकनिया के विकास के प्रश्न पर उन्होंने बताया कि एक्स्ट्रा दो लाइन बिछाने के लिए टेंडर हो चुके हैं। शीघ्र ही काम शुरू हो जाएगा। कोटा व डकनिया के रिडिवेलपमेंट का कार्य भी होगा।

रेल मंत्री आ सकते हैं कोटा
सोगरिया रेलवे स्टेशन का काम अंतिम चरण में है। इस स्टेशन का शुभारंभ करने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के साथ रेल मंत्री अश्वनी वार्ष्णेय भी कोटा आ सकते हैं। सोगरिया स्टेशन पर हाई लेवल प्लेटफॉर्म, पैदल ऊपरी पुल, परिभ्रमण क्षेत्र, नया स्टेशन भवन, कवर ओवर शेड आदि विकास कार्य पूरे कर लिए गए हैं। यहां क्विक वाटरिंग सिस्टम लगाने के बाद उसका परीक्षण भी पूरा कर लिया गया है।

कोटा रेल मंडल के ट्रैक पर सेफ्टी वाल बनेगी
दिल्ली मुंबई रेल मार्ग पर ट्रेनों की स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे की करने के लिए कोटा रेल मंडल के ट्रैक के दोनों तरफ कई स्थानों पर सेफ्टी वाल बनाई जाएगी। इसके लिए हिंडौन और भरतपुर सहित कई स्थानों पर काम शुरू कर दिया है। यह सुरक्षा दीवार जानवरों के ट्रैक पर आने से रोकने के लिए बनाई जा रही है। डकनिया रेलवे स्टेशन पर एक्स्ट्रा दो लाइन डालने के लिए टेंडर हो चुके हैं। इस स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज भी बनेगा।