पीएम मोदी का लाल किले से चीन और पाक को कड़ा संदेश

0
257

नई दिल्ली। आजादी की 75वीं सालगिरह पर पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से आतंकवाद के खिलाफ दो टूक संदेश दिया। पीएम मोदी ने अपने भाषण में चीन और पाकिस्तान को आतंकवाद और विस्तारवाद को लेकर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया, भारत को एक नई दृष्टि से देख रही है और इस दृष्टि के दो महत्वपूर्ण पहलू हैं, एक आतंकवाद और दूसरा विस्तारवाद। भारत इन दोनों ही चुनौतियों से लड़ रहा है और सधे हुए तरीके से बड़े हिम्मत के साथ जवाब भी दे रहा है।

रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के प्रयास जारी
पीएम मोदी ने कहा कि भारत अपने दायित्वों को सही तरीके से निभा पाए, इसके लिए हमारी रक्षा तैयारियों को भी उतना ही सतर्क रहना होगा। पीएम मोदी ने कहा कि रक्षा के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने, भारतीय कंपनियों को प्रोत्साहित करने, अपने मेहनती उद्यमियों को नए अवसर उपलब्ध कराने के लिए हमारे प्रयास निरंतर जारी हैं। पीएम मोदी ने कहा कि मैं देश को विश्वास दिलाता हूं कि देश की रक्षा में लगी हमारी सेनाओं के हाथ मजबूत करने के लिए हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

कोरोना के दौरान दुनिया ने भारत के प्रयासों को सराहा
पीएम मोदी ने कहा कि द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद वैश्विक संबंधों का स्वरूप बदल गया है। कोरोना के बाद भी नए वर्ल्ड ऑर्डर की संभावना है। कोरोना के दौरान दुनिया ने भारत के प्रयासों को देखा भी है और सराहा भी है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया भारत को एक नई दृष्टि से देख रही है। उन्होंने कहा कि इस दृष्टि के दो महत्वपूर्ण पहलू हैं। एक आतंकवाद और दूसरा विस्तारवाद।