स्वास्थ्य कोरोना योद्धा सैनिकों की तरह ग्रामीणों की महामारी से रक्षा करें : बिरला 

0
315

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गुरुवार को संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के गांवों में बनाई गई स्वास्थ्य कोरोना योद्धा सैनिकों की टीमों से संवाद किया। इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि जिस तरह हमारे सैनिक दृढ़ता से देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं, स्वास्थ्य कोरोना योद्धा सैनिकों को उसी मजबूती से गांवों की रक्षा करनी है।

ऑनलाइन संवाद के दौरान उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कोरोना योद्धा सैनिकों को वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ. साकेत गोयल व डाॅ. बृजमोहन से प्रशिक्षण भी दिलवाया गया है। वीडिया कांफ्रेंसिंग के दौरान बिरला ने कहा कि प्रत्येक स्वास्थ्य कोरोना योद्धा सैनिक का लक्ष्य होना चाहिए कि वे कोरोना से बचाव के प्रति अधिक से अधिक जागरूकता फैलाएं।

जिन लोगों में कोरोना के लक्षण दिखाई दे रहे हैं, उनको नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर डाॅक्टर से परामर्श दिलवाएं तथा दवा की उपलब्धता सुनिश्चित करें। संक्रमितों को आइसोलेट करवाएं, आइसोलेशन अवधि में उनके स्वास्थ्य की निगरानी रखें। यदि किसी कोविड मरीज की तबीयत बिगड़ती है तो उसे एंबुलेंस से तुरंत जिला अस्पताल भिजवाएं।

बिरला ने कहा कि एक-एक जान कीमती है और स्वास्थ्य कोरोना योद्धा सैनिकों को प्रत्येक व्यक्ति के प्राणों की रक्षा करनी है। उन्हें यह सुनिश्चित करना है कि गांवों में भी लोग मास्क लगाएं, हाथों को धोते रहें, सामाजिक दूरी बनाए रखें और कोविड गाइडलाइंस की सख्ती से पालना करें, तभी हम कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ पाएंगे।

25 को कोटा आएंगे बिरला, सात दिन तक यहीं रहेंगे
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला राजस्थान में जारी महामारी रेड अलर्ट जनअनुशासन पखवाड़े (लाॅक डाउन) के 24 मई को समाप्त होने के बाद वे 25 मई को संसदीय क्षेत्र के प्रवास पर कोटा आएंगे। लोकसभा कैंप कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार लोकसभा अध्यक्ष का पूर्व भी कोटा आने का कार्यक्रम बना था, लेकिन महामारी रेड अलर्ट जनअनुशासन पखवाड़ा लागू किए जाने के बाद उन्होंने अपना कार्यक्रम स्थगित कर दिया। अब बिरला पखवाड़े के 24 मई को समाप्त होते ही 25 मई को 7 दिवसीय संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के प्रवास पर आएंगे।