Renault Kwid Electric लॉन्च, सिंगल चार्ज में चलेगी 350km

0
631

नई दिल्ली। फ्रांस की वाहन निर्माता कंपनी रेनो भारत में अपनी एंट्री लेवल कार Kwid के लिए काफी प्रसिद्व है। बेहद ही कम कीमत और बेहतरीन माइलेज के चलते इस कार को मार्केट में लोग खूब पसंद करते है। जिसके इलेक्ट्रिक वर्जन को लेकर लंबे समय से बाजार में चर्चा हैं। फिलहाल इस कार को Dacia Spring के नाम से फ्रांस में लॉन्च कर दिया गया है, जिसकी कीमत 16,990 यूरो (सब्सिडी से पहले) तय की गई है।

सिंगल चार्ज में चलेगी 305km: बताते चलें कि Dacia रेनो की सिस्टर ब्रांड है, और दोनों कंपनियां एक-दूसरे के उत्पादों को रिबैज करती हैं। Dacia Spring WLTP (वर्ल्डवाइड हार्मोनाइज्ड लाइट-ड्यूटी व्हीकल्स टेस्ट प्रोसीजर) के अनुसार कुल 230km की रेंज प्रदान करती है। वहीं इसकी WLTP सिटी रेंज 305km की है। इस कार में एक 27.4kWh बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है, जो 125Nm टार्क के साथ 44PS की पावर देता है।

दो वैरिएंट में किया जाता है सेल: फ्रांस में डेशिया को दो वैरिएंट में बेचा जाता है, जिसके निचले वेरिएंट में मैनुअल एसी, ब्लूटूथ ऑडियो सिस्टम, एलईडी डीआरएल और फैब्रिक अपहोल्स्ट्री जैसी सभी सुविधाएं मिलती हैं। इसकी कीमत 16,990 यूरो यानी लगभग 15 लाख रुपये रखी गई है। वहीं दूसरे वैरिएंट में आपको स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, रियर कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर के साथ 7-इंच का टचस्क्रीन सिस्टम मिलता है। जिसकी कीमत 18,490 यूरो यानी लगभग 16 लाख रुपये है।

Renault ने हाल ही में चीन में भी City-KZE नाम से Kwid का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया है। इसमें 26.8kWh यूनिट का बैटरी पैक मिलता है , जो पूरी तरह से चार्ज होने में 4 घंटे का समय लेता है। वहीं इसे डीसी फास्ट चार्जिंग से केवल आधे घंटे में 30 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। भारत में इस कार को 2022 में लॉन्च किया जा सकता है। जिसकी कीमत 10 लाख के आसपास तय की जा सकती है।