राजस्थान सरकार फिजूलखर्ची पर सख्त, सरकारी बैठकों में कचौरी-समोसे बंद

0
4

जयपुर। राजस्थान में भजनलाल सरकार ने फिजूलखर्ची पर रोक लगाने के लिए सरकारी बैठकों में कचौरी और समोसे बंद कर दिए है। मीटिंग में अब नाश्ते में मूंगफली, रोस्टेड चने और बिस्किट मिलेंगे। वित्त विभाग ने ये आदेश जारी किए है। बता दें डिप्टी सीएम दीया कुमारी वित्तमंत्री है। ऐसे में माना जा रहा है कि दीया कुमारी का सहमति से ही सरकारी बैठकों में अफसरों को मिलने वाले समोसे और कचौरी बंद किए है।

वित्त विभाग ने बैठकों में परोसे जाने वाले नाश्ते को लेकर दरें तय की है। मीटिंग में 10 रुपए की चाय, 15 रुपए की कॉफी और 16 रुपए के 100 ग्राम चने मिलेंगे। वित्त विभाग के शासन सचिव देबाशीष पृष्टी की ओर से यह आदेश जारी किया गया है। जिसके कारण अब सरकारी विभागों की बैठकों में अधिकारी और कर्मचारी कचौरी-समोसे समेत अन्य पसंद के जायके का लुत्फ नहीं ले सकेंगे. इस दौरान ना ही महंगी चाय-कॉफी और लस्सी मंगवाई जा सकेगी।

आदेश के अनुसार मेन्यू है, जिसमें शामिल चीजों की मात्रा और कीमतें भी तय कर दी गई है। इस सरकारी आदेश को वित्त विभाग की तरफ से मुख्यमंत्री कार्यालय, गवर्नर हाउस, सरकार के मंत्रियों, विधानसभा और मुख्य सचिव कार्यालय सहित सभी आईएएस अधिकारियों और विभागीय अफसरों को भिजवाया गया है। सरकारी बैठकों में खानपान के नाम पर हो रहे अनावश्यक खर्च पर लगाम कसने के मकसद से फैसला किया गया है। गौरतलब है कि बैठकों में सरकारी मद से जलपान पर मोटी रकम प्रदेशभर में खर्च हो रही थी। ऐसे में सरकार ने यह आदेश जारी किए हैं।

चाय नाश्ते के नाम पर फिजूलखर्ची रोकने के साथ साथ वित्त विभाग ने सरकारी कर्मचारियों की सेहत का पूरा ख्याल रखा है। इस आदेश के मुताबिक कचौरी-समोसे नहीं मंगवाए जा सकेंगे। हेल्दी नाश्ते में रोस्टेड चना, मूंगफली , मखाने और मल्टीग्रेन डाइजेस्टिव बिस्किट ही मिलेंगे. प्लेट में 100 ग्राम रोस्टेड चना के 18 रुपए, 100 ग्राम मूंगफली के 29 रुपए, 100 ग्राम रोस्टेड मखाने के 180 रुपए और प्रति पैकेट मल्टीग्रेन डाइजेस्टिव बिस्किट के 28 रुपए तय किए गए हैं।

इसके अलावा बैठकों में अब 10 रुपए की 100 एमएल चाय, 15 रुपए की 100 एमएल कॉफी, 13 रुपए की 250 एमएल छाछ और 15 रुपए की 250 एमएल लस्सी प्रति नग या कप या पैकेट मंगाई जा सकेगी।