CTET 2024: केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

0
19

नई दिल्ली। CTET Admit Card: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटीईटी जुलाई 2024 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। परीक्षार्थी सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं। एग्जाम सिटी स्लिप पहले ही जारी की जा चुकी है।

सीटीईटी पेपर-2 का आयोजन 7 जुलाई को सुबह साढ़े 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा। पेपर ढाई घंटे का होगा। वहीं सीटीईटी पेपर-1 का आयोजन 7 जुलाई को दोपहर 2 बजे से साढ़े 4 बजे तक होगा। ये पेपर भी ढाई घंटे का होगा। सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई को 136 शहरों में 20 भाषाओं में होगा। परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड (CTET Admit Card) एग्जाम से दो दिन पहले जारी होंगे, ऐसे में आज इनके आने के पूरे आसार हैं । सीटीईटी रिजल्ट की घोषण अगस्त अंत में कर दी जाएगी।

आपको बता दें कि सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीटीईटी सर्टिफिकेट की मान्यता आजीवन रहेगी।

इस लिंक से करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

कितने होने चाहिए न्यूनतम मार्क्स
सीटीईटी परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को न्‍यूनतम योग्यता अंक हासिल करना आवश्यक है। CTET मिनिमम पासिंग मार्क्स – जनरल कैटेगरी के लिए 150 में कम से कम 90 अंक (60 प्रतिशत ) आने चाहिए, जबकि एससी, एसटी के लिए 150 में से 82 अंक (55 फीसदी ) आने चाहिए।