Rajasthan PTET: राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट घोषित, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    0
    18

    कोटा। Rajasthan PTET Result : राजस्थान की वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी ने पीटीईटी परीक्षा 2024 का रिजल्ट गुरुवार शाम को जारी कर दिया है। उम्मीदवार अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट ptetvmou2024.com पर जाकर चेक कर सकते हैं।

    दो वर्षीय बीएड प्रोग्राम में हनुमानगढ़ के देवीलाल ने टॉप किया है, वहीं बीए बीएड में झुंझुनूं की अक्षरा सेनी ने 600 में से 514 अंक प्राप्त कर टॉप किया है। पीटीईटी 2024 परीक्षा में 4.28 लाख युवाओं ने आवेदन किया था और इसमें 88.52 फीसदी स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। इससे पहले 17 जून को प्रवेश परीक्षा की आंसर-की जारी की गई थी जिस पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए 19 जून तक का समय दिया गया था।

    इस परीक्षा में दो वर्षीय बीएड कोर्स में 8 और 4 वर्षीय बीएड कोर्स की आंसर-की पर कुल 26 आपत्तियां मिली थीं। फाइनल आंसर-की में 13 प्रश्नों को डिलीट किया गया है जिनके बोनस अंक विद्यार्थियों को दिए जाएंगे।

    आपको बता दें कि पीटीईटी प्रवेश परीक्षा के जरिए ही राज्य के सभी गवर्नमेंट एवं प्राइवेट शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेजों में दो वर्षीय बीएड कोर्स और 4 वर्षीय बीए बीएड/बीएससी बीएड कोर्स में एडमिशन होता है।

    यह 9 जून को आयोजित हुई थी। पीटीईटी 2024 में 4.27 लाख युवाओं ने आवेदन किया है जबकि पिछले साल 5.21 लाख आवेदन आए थे। इस वर्ष पीटीईटी कराने का जिम्मा वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा को दिया गया थी।

    राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट ऐसे करें चेक

    1. वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, कोटा की आधिकारिक वेबसाइट ptetvmou2024.com पर जाएं।
    2. होम पेज पर बीए बीएससी बीएड वाले BA BSC 4 Year B.Ed Result लिंक पर क्लिक करें और 2 वर्षीय बीएड वाले 2 Year B.Ed Result लिंक पर पर क्लिक करें।
    3. नया पेज खुलने पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें। फिर लॉगिन करें और सबमिट पर क्लिक करें।
    4. आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखेगा।
    5. रिजल्ट चेक करें और इसे डाउनलोड करें।
    6. रिजल्ट का प्रिंट लेकर इसकी हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।

    रिजल्ट का डायरेक्ट लिंक

    मेरिट के मुताबिक बीएड कॉलेज आवंटित
    पीटीईटी रिजल्ट के बाद ऑनलाइन काउंसलिंग से अभ्यर्थियों को मेरिट के मुताबिक बीएड कॉलेज आवंटित होगा। पीटीईटी ऑफलाइन परीक्षा होगी। इसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। सभी उत्तर ओएमआर शीट में भरने होंगे। इसमें चार खंड होंगे – मेंटल एबिलिटी, टीचिंग एटीट्यूड और एप्टीट्यूड टेस्ट, जनरल अवेयरनेस और लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी। हर प्रश्न 3 अंक का होगा। कुल पेपर 600 अंकों का होगा।

    राजस्थान के बाहर के अभ्यर्थी जनरल कैटेगरी के माने जाएंगे। बीएड की सीटों में 16 फीसदी एससी वर्ग के लिए , 12 फीसदी एसटी, 21 फीसदी ओबीसी, ईडब्ल्यूएस के लिए 10 फीसदी, 5 फीसदी एमबीसी, दिव्यांग 5 फीसदी आरक्षण रहेगा। महिला (इसमें 8 प्रतिशत सीट विधवा वर्ग की महिला व 2 प्रतिशत सीट तलाकशुदा वर्ग की महिलाओं के लिए) राज्य सरकार के नियमानुसार होंगी।