नेशनल हाइवे पर गुलाबपुरा और हिण्डोली मोड़ पर बनेंगे फ्लाईओवर

0
183

हादसों को रोकने के लिए स्पीकर बिरला के निर्देश पर बनी डीपीआर

कोटा। National Highway 148-D: बूंदी से आगे गुलाबपुरा मोड तथा हिण्डोली मोड़ पर होने वाले हादसों को रोकने के लिए वहां करीब 50 करोड़ रुपए की लागत से फ्लाई ओवर का निर्माण करवाया जाएगा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के निर्देशों के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इसकी डीपीआर तैयार कर ली है।

बूंदी से आगे निकल सथूर के रास्ते नेशनल हाईवे 148-डी की ओर जाते समय गुलाबपुरा मोड़ पर आए दिन सड़क हादसे हो रहे थे। इसी तरह हिण्डोली मोड भी एक्सीडेंट पोइंट बन चुका था। यहां हुए हादसों में जाने के बाद इन दोनों को मोड़ को ब्लैक स्पॉट कहा जा रहा था। स्थानीय लोग भी यहां हादसों को रोकने के लिए इंतजाम किए जाने की मांग कर रहे थे।

कुछ समय पूर्व इस क्षेत्र के दौरे पर गए स्पीकर बिरला से लोगों ने इस बारे में आग्रह किया था, जिसके बाद उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को उचित समाधान निकालने को कहा था।

बिरला के निर्देश की पालना में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने दोनों ही जगहों पर करीब एक-एक किलामीटर लम्बे फ्लाईओवर बनाने की डीपीआर तैयार कर ली है। इनके टेंडर भी निकाले जा चुके हैं।

उम्मीद जताई जा रही है कि करीब 50 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इन दोनों फ्लाई ओवर के निर्माण का काम अगले वर्ष जून तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद यहां होने वाले हादसों पर अंकुश लग सकेगा।

तालेड़ा -अकतासा जंक्शन पर लगी हाइमास्ट
स्पीकर ओम बिरला के निर्देशों के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने तालेड़ा व अकतासा जंक्शन पर हाईमास्ट लाइट लगाने का काम पूरा कर लिया है। इन दोनों जंक्शन पर वाहनों का भारी दबाव रहता है। रात को अंधेरा होने के कारण मोड़ पर आ रहे वाहन नजर नहीं आते थे। इस कारण कई बार दुर्घटना हो जाती थी। स्थानीय लोग वहां रोशनी की व्यवस्था किए जाने की मांग कर रहे थे। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने यहां विद्युत कनेक्शन देने के लिए विद्युत विभाग में राशि भी जमा करवा दी है। संभावना है कि इस माह के अंत तक दोनों हाईमास्ट लाइट्स चालू हो जाएंगी।