आधार में अपडेट की सुविधा अब घर बैठे मिलेगी, जानिए कैसे

0
183

नई दिल्ली। केंद्र सरकार पोस्टमैन की मदद से अब घर पर ही आधार कार्ड (Aadhaar Card) में अपडेट की सुविधा शुरू करने तैयारी में है। मतलब पोस्टमैन ना सिर्फ स्पीड पोस्ट पहुंचाएंगे, बल्कि घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर, एड्रेस और बॉयोमेट्रिक अपडेट करने का भी काम करेंगे।

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की ओर से 48,000 पोस्टमैन को प्रशिक्षित किया जा रहा है, जिससे पोस्टमैन रिमोट इलाकों में डोर-टू-डोर आधार को बैंक से लिंक कराने की सुविधा मिलेगी। UIDAI की योजना पोस्टमैन को डिजिटली तौर पर तैयार करना है, जिससे वो डेस्कटॉप या फिर लैपटॉप बेस्ट आधार किट की तरफ से आधार कार्ड होल्डर को सारी सुविधाएं उपलब्ध करा पाएंगे।

इसी तरह पायलट प्रोजेक्ट के तहत लैबलेट और मोबाइल बेस्ड किट की मदद से बच्चों का इनरोलमेंट किया जाएगा। इसके अलावा UIDAI की योजना 13,000 बैंकिंग करेस्पांडेंट को ऑनबोर्ड करना है, जो मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेंशन टेक्नोलॉजी के अंतर्गत वाले कॉमन सर्विस सेंटर में काम करते हैं। UIDAI की योजना देश के 775 जिलों में कम से कम एक आधार सेवा केंद्र खोलने की योजना है।

72 शहरों में सेवा केंद्र खोलने की योजना
बता दें कि मौजूदा वक्त में 72 शहरों में करीब 88 UIDAI सेवा केंद्र हैं। अगर आंकड़ों की मानें, तो रोजाना औसतन करीब 50,000 निवासी सेल्फ सर्विस पोर्टल की मदद से एड्रेस, फोन नंबर और अन्य डिटेल अपडेट करते हैं। यह ज्यादातर अपडेट शहरी इलाकों में होते हैं, जबकि ग्रामीण इलाकों में आधार अपडेट कराने के लिए आधार सेवा केंद्र विजिट करना होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए UIDAI की तरफ से देश के सभी 7224 ब्लॉक में मिनी आधार सेवा केंद्र खोलने की योजना है, जहां से आधार में मोबाइल नंबर लिंक कराने जैसे काम कराए जा सकेंगे।