हिंदू विवाह के लिए कानूनन कन्यादान की रस्म जरूरी नहीं, इलाहाबाद हाईकोर्ट

31

लखनऊ। Hindu Marriage Act: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक फैसले में कहा कि हिंदू विवाह अधिनियम के अनुसार, हिंदू विवाह को संपन्न करने के लिए कन्यादान की रस्म आवश्यक नहीं है। न्यायमूर्ति सुभाष विद्यार्थी की पीठ ने कहा कि हिंदू विवाह के आवश्यक समारोह के रूप में केवल सप्तपदी प्रदान करती है। अदालत ने कहा कि गवाहों को वापस बुलाने का कोई आधार नहीं है। इस टिप्पणी के साथ कोर्ट ने गवाहों को फिर तलब करने की पुनरीक्षण याचिका खारिज कर दी।

आशुतोष यादव नामक एक व्यक्ति की पुनरीक्षण याचिका डाली थी। इस याचिका में अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश लखनऊ के एक आदेश को चुनौती दी गई थी। दो गवाहों को बुलाने के लिए दायर पुनरीक्षण याचिका को खारिज कर दिया गया था। ट्रायल कोर्ट ने पुनरीक्षणकर्ता के तर्क को दर्ज किया कि अभियोजन पक्ष द्वारा दायर विवाह प्रमाण पत्र में उल्लेख किया गया है कि विवाह फरवरी 2015 में हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार संपन्न हुआ था, जिसके अनुसार, कन्यादान एक आवश्यक अनुष्ठान है।

अदालत ने देखा कि आक्षेपित आदेश में, ट्रायल कोर्ट ने पुनरीक्षणकर्ता के तर्क को दर्ज किया था कि अभियोजन पक्ष द्वारा दायर विवाह प्रमाण पत्र में उल्लेख किया गया था कि विवाह हिंदू रीति-रिवाजों और रीति-रिवाजों के अनुसार संपन्न हुआ था, हालांकि, कन्यादान समारोह के तथ्य को सुनिश्चित करने की आवश्यकता है इसलिए दोबारा जांच की जरूरत पड़ी।

उच्च न्यायालय ने कहा कि धारा 311, सीआरपीसी अदालत को मामले के न्यायसंगत निर्णय के लिए आवश्यक होने पर किसी भी गवाह को बुलाने का अधिकार देती है, हालांकि, वर्तमान मामले में, ऐसा प्रतीत होता है कि गवाहों की जांच केवल यह साबित करने के लिए की जा रही थी कि क्या कन्यादान की रस्म निभाई गई या नहीं। कोर्ट ने कहा कि कन्यादान की रस्म निभाई गई थी या नहीं, यह मामले के उचित फैसले के लिए जरूरी नहीं होगा। कोर्ट ने कहा कि ‘इसलिए, इस तथ्य को साबित करने के लिए किसी गवाह को सीआरपीसी की धारा 311 के तहत नहीं बुलाया जा सकता है।

कोर्ट ने कहा कि सीआरपीसी की धारा 311 के तहत अदालत की शक्ति का प्रयोग केवल वादी के पूछने पर आकस्मिक तरीके से नहीं किया जा सकता है। क्योंकि इस शक्ति का प्रयोग केवल तभी किया जाना चाहिए। जब किसी मामले के उचित निर्णय के लिए गवाह को बुलाना आवश्यक हो। इसलिए कोर्ट ने आपराधिक पुनरीक्षण याचिका खारिज कर दी।