स्मार्टफोन में स्पेस कम होने से न हों परेशान? ऐसे बढ़ाएं फोन की मेमोरी

0
906

नई दिल्ली । Whatsapp के भारत में 200 मिलियन यानी की करीब 20 करोड़ यूजर्स हैं। हम कई बार Whatsapp में ऑटोमैटिकली फोटो और वीडियो डाउनलोड होने की वजह से फोन की मेमोरी लो होने की समस्या से जूझते हैं। कई फोटोज और वीडियो फाइल्स काफी बड़े साइज के होते हैं जो ऑटोमैटिकली डाउनलोड होने के बाद स्मार्टफोन के स्पेस को भर देते हैं।

वैसे तो आजकल आने वाले ज्यादातर मिड और बजट रेंज के स्मार्टफोन्स भी ज्यादा इनबिल्ट स्टोरेज के आते हैं लेकिन ऐप्स और अन्य जरूरी फाइल्स की वजह से फोन की मेमोरी भरते समय नहीं लगता है। ऐसे में आपको अपने स्मार्टफोन की मेमोरी को बराबर खाली करते रहने चाहिए। कैशे फाइल्स और जंक फाइल्स की वजह से भी स्मार्टफोन की मेमोरी भी भर जाती है।

आइये जानें एंड्रॉइड और आइओएस पर WhatsApp के फोटोज और वीडियोज को ऑटो डाउनलोड से रोकने के स्टेप्स-

Android स्मार्टफोन्स के लिए स्टेप्स

  1. अगर आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस में WhatsApp इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको WhatsApp ऐप ओपन करना होगा।
  2. WhatsApp ऐप ओपन करने के बाद आप ऊपर बने तीन डॉट्स पर टैप करके सेटिंग्स मैन्यू पर टैप करें।
  3. इसके बाद आपको चैट सेटिंग्स में जाकर मीडिया ऑटो डाउनलोड टैब पर टैप करना होगा।
  4. वहां आपको तीन तरह के विकल्प दिखाई देंगे। तीनों ही विकल्प में जाकर आपको ऑटो डाउनलोड को डिसेबल करना होगा। इसमें आपको फोटो, वीडियो और ऑडियो तीनों को ही डिसेबल करने के विकल्प मिलेंगे।
  5. इसके बाद कोई फोटो या वीडियो या फिर ऑडियो फाइल को डाउनलोड करना होगा तो आप चैट सेक्शन में जाकर डाउनलोड पर टैप करके वीडियो, फोटो या फिर ऑडियो फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं।

iPhone यूजर्स के लिए स्टेप्स

  1. अगर आप iPhone यूजर हैं तो आपको ऐप में जाकर सेटिंग्स मैन्यू में जाना होगा।
    इसके बाद आपको डाटा पर टैप करना होगा। डाटा पर टैप करने के बाद आप स्टोरेज यूज पर टैप करें।
  2. वहां आपको मीडिया ऑटो डाउनलोड का ऑप्शन दिखेगा। इसके बाद आपको फोटोज, वीडियोज और डाक्यूमेंट्स के लिए नेवर ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  3. ऐसा करते ही आपके वॉट्सऐप पर आने वाले सभी फोटोज या वीडियोज ऑटोमैटिकली डाउनलोड नहीं होंगे। आप जब इन पर डाउनलोड टैप करेंगे तो ही आपके फोटोज या वीडियोज डाउनलोड होंगे।