सोनी में ज़ी के मर्जर के प्रस्ताव को 99.99% शेयरहोल्डर्स ने दी मंजूरी

0
206

नई दिल्ली। Sony-Zee merger: ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज (ZEE) का सोनी (Sony) में मर्जर का रास्ता साफ हो गया है। ज़ी के शेयरहोल्डर्स ने इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। कंपनी ने कहा कि शुक्रवार को हुई उसकी ईजीएम (extraordinary general meeting) में 99.99 परसेंट शेयरहोल्डर्स ने प्रस्ताव के पक्ष में वोट किया।

कंपनी ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) के आदेश पर यह बैठक बुलाई थी। ज़ी ने कहा कि यह मर्जर की प्रक्रिया पूरी करने की तरफ एक और मजबूत तथा सकारात्मक कदम है।

कंपनी के एमडी और सीईओ पुनीत गोयनका ने कहा, ‘सभी बोर्ड सदस्यों और जी के मैनेजमेंट की ओर से मैं सभी इक्विटी शेयरहोल्डर्स का धन्यवाद करता हूं। इस प्रस्तावित मर्जर सभी स्टेकहोल्डर्स के हित में है।’

इससे पहले 24 अगस्त को एनसीएलटी की मुंबई बेंच ने ज़ी के मैनेजमेंट को 14 अक्टूबर को शेयरहोल्डर्स की बैठक बुलाने और मर्जर के प्रस्ताव पर वोटिंग कराने को कहा था। Economic Laws Practice के मैनेजिंग पार्टनर सुहैल नथानी ने इस ईजीएम की अध्यक्षता की।

मर्जर के बाद क्या होगा: इसी महीने कंप्टीशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने कुछ संशोधनों के साथ जी के प्रस्तावित मंजूरी को हरी झंडी दी थी। कंपनी की जुलाई में ही बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) से मंजूरी मिल गई थी। जी और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया (SPN) ने पिछले साल दिसंबर में मर्जर के लिए एक एग्रीमेंट किया था। इसके मुताबिक जी का एसपीएन में मर्जर होगा और नई कंपनी को भारत में लिस्ट किया जाएगा। गोयनका मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी के एमडी और सीईओ होंगे। बोर्ड में नौ डायरेक्टर होंगे। इनमें से पांच सोनी नॉमिनेट करेगी जबकि तीन इंडिपेंडेंट होंगे।