सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 20 अप्रैल से खरीद सकेंगे: RBI

0
1944

नई दिल्ली। सोने के भाव में तेजी से आ रहे बदलाव के बीच सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) निवेशकों के लिए बढ़िया विकल्प होगा। रिजर्व बैंक ने मंगलवार को बताया कि सरकार 20 अप्रैल से छह किस्तों में एसजीबी जारी करेगी। इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से पैसे लगाए जा सकेंगे।

आरबीआई के अनुसार, एसजीबी को 1 ग्राम की यूनिट में खरीदा जा सकेगा। इसकी परिपक्वता अवधि 8 साल होगी और 2.5 फीसदी का सालाना निश्चित रिटर्न दिया जाएगा। निवेशक को 5 साल बाद कभी भी योजना से निकासी का विकल्प भी दिया जाएगा।

परिपक्वता के बाद बॉन्ड से मिले लाभ पर टैक्स छूट भी दी जाएगी। रिजर्व बैंक ने बताया कि व्यक्तिगत और एचयूएफ निवेशक 1 ग्राम से 4 किलोग्राम तक एसजीबी खरीद सकते हैं, जबकि कंपनियों और ट्रस्ट को 20 किलोग्राम तक खरीदने की छूट होगी।

कोई भी व्यक्ति अपने बॉन्ड को अनिवासी, एचयूएफ, ट्रस्ट, विश्वविद्यालय या धर्मार्थ संस्थाओं को नहीं बेचा जा सकेगा। बॉन्ड की कीमत इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (ईबीजेए) की ओर से लगातार तीन दिनों तक जारी 99.9 फीसदी शुद्धता वाले भाव के आधार पर तय होगी।

ऑनलाइन खरीद करने वालों को 50 रुपये प्रति यूनिट सस्ता दिया जाएगा। इसके अलावा बैंकों, डाकघर और स्टॉक एक्सचेंज से भी खरीदा जा सकता है। इसके एवज में आप जरूरत पर कर्ज भी ले सकते हैं।