सेंसेक्स 570 अंक गिरकर 66,230 पर और निफ्टी 19,750 से नीचे बंद

0
103

नई दिल्ली। Stock Market Closed: लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुआ है। गुरुवार को 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 570.6 अंक गिरकर 66,230.24 अंक पर आ गया। निफ्टी 152.5 अंक गिरकर 19,748.9 अंक पहुंच गया। आज एनएसई पर 555 शेयर हरे निशान में और 1473 शेयर लाल निशान पर बंद हुए हैं। आज निफ्टी बैंक और एसएंडपी बीएसई स्मॉलकैप के शेयर भी गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

वैश्विक बाजारों में सुस्त रुख के बीच निवेशकों ने ऑटो, बैंकिंग और वित्तीय शेयरों में निवेश कम कर दिया जिससे इक्विटी बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी लगातार तीसरे सत्र में बिकवाली के दबाव में गुरुवार को लगभग 1 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के इस संकेत के बाद कि वे मुद्रास्फीति से लड़ने के लिए इस साल एक बार फिर दरें बढ़ाने की उम्मीद करते हैं, वैश्विक इक्विटी में गिरावट आई।

टॉप गेनर्स और लूजर्स
आज सेंसेक्स चार्ट में इंफोसिस, लार्सन, हुल, अदाणी पोर्ट्स, पावर फाइनेंस, भारती एयरटेल, भेल के शेयर हरे निशान पर बंद हुआ है। वहीं, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस, एसबीआई, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा के शेयर लाल निशान पर बंद हुआ है।

जियोजित फाइनेंशियल के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा बढ़े हुए मूल्यांकन और पैदावार में नरमी पर चिंता के कारण पीएसयू बैंक और मिड और स्मॉल-कैप सबसे ज्यादा प्रभावित हुए। तेल की बढ़ती कीमतों और अनियमित बारिश के कारण निवेशक बाजार में सतर्क बने रहे

वैश्विक बाजार का हाल
एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग नकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए। यूरोपीय बाज़ार नकारात्मक दायरे में कारोबार कर रहे थे। बुधवार को अमेरिकी बाजार लाल निशान पर बंद हुए। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.81 प्रतिशत गिरकर 92.77 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 3,110.69 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।