सेंसेक्स 461 अंक फिसल कर 61,337 पर और निफ्टी 18,300 से नीचे बंद

0
194

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार शुक्रवार भरी गिरावट के साथ बंद हुआ। बीएसई सेंसेक्स 461 अंक या 0.75 प्रतिशत की गिरावट के साथ 61,337 अंक और एनएसई निफ्टी 145 अंक या 0.79 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,269 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 506.5 अंक तक लुढ़क गया था।

निफ्टी इंडेक्स में ऑटो, आईटी, सरकारी बैंक और फार्मा में सबसे अधिक दबाव देखा गया। आज लगभग सभी इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं। एनएसई पर बढ़ने वाले शेयरों के मुकाबले गिरने वाले शेयरों की संख्या अधिक रहीं।

टॉप गेनर्स और लूजर्स
आज निफ्टी में टाटा मोटर्स, एचडीएफसी बैंक, एचयूएल, टाटा स्टील, जेएसडब्लू स्टील और नेस्ले का नाम टॉप गेनर्स में था। वहीं, डॉ रेड्डी लैब्स, एमएंडएम, अदाणी पोर्ट्स, एशियन पेंट्स, बीपीसीएल, एसबीआई, टीसीएस, बजाज ऑटो, ग्रासिम, अपोलो हॉस्पीटल, हीरो मोटेकॉर्प, टाइटन, कोल इंडिया और अदाणी एंटरप्राइजेज का नाम टॉप लूजर्स में शामिल था।

वैश्विक समर्थन के अभाव में बाजार गिरे
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘फेडरल रिजर्व के नीतिगत दर में 0.5 प्रतिशत की वृद्धि के बाद यूरोपीय केंद्रीय बैंक और बैंक ऑफ इंग्लैंड द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी और मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिये आक्रामक रुख से वैश्विक बाजारों में गिरावट रही।’’ उन्होंने कहा, ‘‘केंद्रीय बैंकों के मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिये आक्रामक रुख से वैश्विक अर्थव्यवस्था की सेहत को लेकर चिंता बढ़ी है। बाजार में घाटे से उबरने का प्रयास देखा गया। हालांकि, वैश्विक समर्थन के अभाव में घरेलू शेयर बाजार नुकसान में बंद हुए।

विदेशी निवेशकों की बिकवाली
शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बृहस्पतिवार को 710.74 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

दुनिया के बाजारों का हाल
अमेरिका में ब्याज दर बढ़ने के बाद से दुनिया के बड़े बाजारों में बिकवाली देखी जा रही है। आज हांगकांग को छोड़कर सियोल, टोक्यो, शंघाई समेत लगभग सभी बाजार लाल निशान में बंद हुए। गुरुवार के सत्र में अमेरिकी बाजार बड़ी गिरावट हुए थे।