ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट एवं आधार एक ही कार्ड में, अमित शाह का सुझाव

516

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को देश के नागरिकों के लिए एक मल्टीपर्पज पहचान पत्र का सुझाव दिया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस एक पहचान पत्र में नागरिकों को आधार, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और बैंक अकाउंट की सुविधा मिलनी चाहिए।

दिल्ली में रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया और जनगणना कमिश्नर के नए भवन की स्थापना के मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि हम आधार, पासपोर्ट, बैंक अकाउंट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड जैसी सुविधाओं के लिए एक ही मल्टीपर्पज कार्ड का इस्तेमाल क्यों नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पास ऐसा सिस्टम होने चाहिए कि सभी प्रकार का डाटा एक ही कार्ड में आ जाए।

ऐप के जरिए होगी 2021 की जनगणना
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2021 की जनगणना डिजिटल तरीके से की जाएगी और डाटा दर्ज करने के लिए पहली बार ऐप का इस्तेमाल किया जाएगा। 2021 की जनगणना का कार्य जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 1 अक्टूबर 2020 से शुरू हो जाएगा, जबकि देश के अन्य हिस्सों में 1 मार्च 2021 से शुरू होगा।

जनगणना का रिकॉर्ड 16 भाषाओं में दर्ज किया जाएगा और इस पर करीब 12 हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जनगणना 2021 का डाटा देश के विकास के लिए भविष्य की योजनाएं बनाने के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगा।