सिर्फ 36 फीसदी लोग ही करते हैं भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल

798

नई दिल्ली। एक ओर जहां भारत में पूरी दुनिया के मुकाबले सबसे सस्ता इंटरनेट पैक है, वहीं कड़वी सच्चाई यह भी है कि भारत की सिर्फ दो-तिहाई जनता ही इंटरनेट का इस्तेमाल करती है। इसकी जानकारी इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI)ने अपनी एक रिपोर्ट में दी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में सिर्फ 36 फीसदी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, जबकि अमेरिका, तुर्की, चीन और रूस में यह संख्या क्रमशः 86, 83, 60 और 76 फीसदी है। बता दें कि भारत में कुल इंटरनेट यूजर्स की संख्या 45.1 करोड़ है।

महज 33 फीसदी महिलाएं करती हैं इंटरनेट का इस्तेमाल
रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरे भारत में केवल 33 फीसदी महिलाएं ही इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं, वहीं रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 38 फीसदी शहरी महिलाएं और 28 फीसदी ग्रामीण महिलाएं इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं। वहीं पुरुषों की बात करें तो पूरे देश में 67 फीसदी पुरुष इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, वहीं शहर में इनकी संख्या 62 फीसदी और गांव में 72 फीसदी है।

सबसे ज्यादा 4जी कनेक्शन
IAMAI ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारत में इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों में सबसे ज्यादा यानी 86 फीसदी लोग 4जी नेटवर्क वाले हैं, जबकि 13 फीसदी लोग 3जी नेटवर्क, 4 फीसदी लोग 2जी नेटवर्क और 6 फीसदी लोग वाई-फाई के जरिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।

मोबाइल है सबसे बड़ा हथियार
IAMAI की मानें तो 99 फीसदी यूजर मोबाइल पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। वहीं लैपटॉप पर इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या 6 फीसदी, डेस्कटॉप पर 4 फीसदी और टैबलेट पर महज एक फीसदी है।