सर्राफा बोर्ड कोटा की पहल पर अब ग्राहकों को मिलेंगे शुद्ध चांदी के सिक्के

0
364
चांदी के सिक्के लॉन्च करते हुए सर्राफा बोर्ड कोटा के पदाधिकारी।

कोटा। दीपावली एवं मांगलिक कार्यक्रमों के सीजन को देखते हुए कोटा संभाग में पहली बार प्रतिष्ठित व्यापारिक संस्था श्री सर्राफा बोर्ड ने ग्राहकों को शुद्ध चांदी से निर्मित सिक्के उपलब्ध करवाने की पहल की है।

संस्था अध्यक्ष सुरेन्द्र गोयल ‘विचित्र’ ने बताया कि सर्राफा बोर्ड द्वारा एक अनुभवी फर्म से अनुबंध किया है जो संस्था के नाम से हाड़ौती के बाजार में ग्राहकों को शुद्ध चांदी से बने सिक्के उपलब्ध करवाएगी।

‘विचित्र’ ने बताया कि संस्था द्वारा पिछले तीन सालों से इस तरह का प्रयास चल रहा था। परंतु कोरोना काल में यह संभव नहीं हो पाया। इस बीच विगत वर्षों में ग्राहकों से सर्वे के आधार पर जानकारी मिली कि उन्हें एक प्रतिष्ठित ब्रांड के बने सिक्कों का इंतजार है। इसीलिए संस्था ने सिक्के उपलब्ध कराने का निर्णय लिया।

‘विचित्र’ ने बताया कि इन सिक्कों में एक ओर लक्ष्मी गणेश हैं तो दूसरी ओर कोटा का प्रसिद्ध जगमंदिर का चित्र लगवाया गया है। जयपुर में पिछले 15 बरसों से दो तीन संस्थाओं द्वारा सिक्के निकाले जा रहे हैं, जो बड़ी संख्या में कोटा के व्यापारी भी खरीदते हैं। इसी प्रकार अलवर, भरतपुर, जोधपुर और बयाना में भी वहां की संस्थाओं द्वारा सिक्के निकाले जाते हैं। इसी श्रृंखला में अब कोटा संभाग में भी हमारी संस्था द्वारा शुद्ध चांदी के सिक्के उपलब्ध कराये जाएंगे।

संस्था के सचिव विवेक कुमार जैन ने बताया कि संस्था द्वारा 5, 10, 20, 50, 100 और 250 ग्राम वजन के सिक्के उपलब्ध करा दिए हैं। अभी फिलहाल गोलाकार सिक्के आए हैं और जल्द ही आयताकार में भी सिक्के उपलब्ध होंगे।

पूर्व अध्यक्ष आनंद राठी ने बताया कि संस्था द्वारा यह प्रयोग पहली बार किया जा रहा है। ग्राहकों का रेस्पॉन्स अच्छा मिलेगा तो इसके बाद हमारे द्वारा शुद्ध सोने में निर्मित सिक्के भी उपलब्ध करवाए जाएंगे।

पत्रकार वार्ता में श्री सर्राफा बोर्ड की कार्यकारिणी द्वारा सिक्के को लॉन्च किया गया। इस दौरान थोक सर्राफा विक्रेता व्यवसायिक संघ के अध्यक्ष अरुण जैन, ज्वैलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विनोद जैन, चौथमाता स्वर्ण रजत व्यापार समिति के अध्यक्ष आत्मदीप आर्य सहित सर्राफा बोर्ड के पदाधिकारी रामस्वरूप गोयल, नरेंद्र जैन, राधेश्याम मित्तल, ओम सोनी, योगेश सोनी आदि भी उपस्थित थे।