सरसों की खरीद को लेकर भारतीय किसान संघ ने सरकार को आड़े हाथों लिया

1429

कोटा। समर्थन मूल्य पर सरसों की खरीद को लेकर भारतीय किसान संघ ने सरकार को आड़े हाथों लिया है। भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष गिरिराज चौधरी ने कहा कि जिले में सरकार की अकर्मण्यता के कारण से किसानों को नुकसान उठाना पड़ा है। किसानों से रजिस्ट्रेशन के नाम पर लम्बी प्रक्रिया कराई गई, लेकिन उनकी उपज को खरीदने के लिए कोई तत्परता नहीं दिखाई गई।

भारतीय किसान संघ की ओर से बार बार सरकार को ज्ञापन के माध्यम से चेताया गया, लेकिन सरकार और राजफेड के अधिकारी अकर्मण्य बने रहे। भारतीय किसान संघ के कार्यकर्ता जयपुर पहुंचकर अधिकारियोें से मिले थे, तो खरीद की गति कुछ दिन के लिए बढाई गई थी, लेकिन फिर से सरकार की ओर से गति को कम कर दिया गया। जिससे किसानों की सरसों खरीद केन्द्रों पर विक्रय होने से रह गई।

भारतीय किसान संघ के संभागीय सह प्रचार प्रमुख और मीडिया प्रभारी आशीष मेहता ने कहा कि संभाग के कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ में कमोबेश किसानों के साथ छलावा किया गया। किसानों की 8 लाख मीट्रिक टन सरसों को खरीदने का लक्ष्य रखा गया था। जिसकी ऐवज में केवल 4 लाख मीट्रिक टन सरसों की खरीद ही कर पाए।

मेहता ने कहा कि आधा समय तो सरकारी सिस्टम के कारण ही खराब हो गया। पहले तो काफी मशक्कत करने के बाद रजिस्ट्रेशन हुए और फिर खरीद भी काफी देरी से शुरू की गई। भारतीय किसान संघ ने गति बढाने की चेतावनी दी थी, लेकिन शुरू से ही काफी कम संख्या में मैसेज जारी किए गए। अब किसानों की सरसों और चना रजिस्ट्रेशन के बावजूद भी नहीं बिक सका है। ऐसे में भारतीय किसान संघ ने सरकार से रजिस्ट्रेशन करा चुके किसानों की उपज की खरीद करने की मांग की है।

जैविक खेती पर अभ्यास वर्ग
भारतीय किसान संघ कोटा संभाग की ओर से 16 जून को प्रातः 8 बजे से सरस्वती विद्या मंदिर सुल्तानपुर में जैविक खेती पर अभ्यास वर्ग का आयोजन किया जाएगा। सह प्रचार प्रमुख तथा मीडिया प्रभारी आशीष मेहता ने बताया कि जिसमें पद्मश्री से सम्मानित हुकुम पाटीदार द्वारा जैविक खेती का लाइव प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं भारतीय किसान संघ के प्रान्त जैविक प्रमुख तथा भारत सरकार के द्वारा सम्मानित मोतीसिंह रावत भी उपस्थित रहेंगे। इस दौरान कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ के किसान अभ्यास वर्ग में पहुचेंगे।