शेयर बाजार में इस सप्ताह विदेशी मार्केट और तिमाही नतीजों पर रहेगी नजर

0
509

मुंबई। शेयर बाजार में इस कारोबारी हफ्ते उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। क्योंकि एक तरफ पहली तिमाही नतीजों की शुरूआत हो चुकी है, तो दूसरी ओर इकोनॉमिक डेटा भी जारी होंगे। वहीं, बीते हफ्ते की बात करें तो शेयर बाजार ने निवेशकों को निराश किया है। सेंसेक्स 5 कारोबारी दिन में 98 पॉइंट गिरकर 52,386 पर बंद हुआ है।

कमजोर ग्लोबल सेंटीमेंट और मानसून समेत कोरोना की तीसरी लहर से घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी है। इससे ऑटो, IT, ऑयल एंड गैस और फार्मा शेयरों में बिकवाली दर्ज की गई। वहीं मेटल, रियल्टी, टेलीकॉम, कैपिटल गुड्स और चुनिंदा बैंकिंग शेयरों में खरीदारी रही। ब्रॉडर मार्केट में BSE मिडकैप इंडेक्स 1.37% और स्मॉलकैप 1.2% बढ़ें।

मोतीलाल ओसवाल के टेक्निकल एंड डेरिवेटिव्स हेड चंदन तापड़िया के मुताबिक इस हफ्ते निफ्टी अगर 15,750 पॉइंट को पार करके उससे ऊपर बना रहा तो पहले 15,850 पॉइंट की तरफ बढ़ेगा, जो 15,915 पॉइंट तक भी जाएगा। वहीं, बिकवाली के सेंटीमेंट में इंडेक्स 15,600 के लेवल से नीचे आने पर निफ्टी 15,500 पॉइंट तक फिसल सकता है।

5 इवेंट काफी अहम हैं…

तिमाही नतीजे: फाइनेंशियल ईयर 2021-22 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। इस हफ्ते करीब 75 कंपनियां नतीजे जारी करने वाली हैं। इसमें इंफोसिस, विप्रो, माइंडट्री, HDFC असेट मैनेजमेंट कंपनी समेत लॉर्सन एंड टर्बो इंफोटेक शामिल हैं।

इकोनॉमिक डेटा: मार्केट का सेंटीमेंट इस हफ्ते आने वाले आर्थिक आंकड़ों पर भी होगा। सोमवार को जून में रिटेल महंगाई के आंकड़े जारी करेगी। बुधवार को थोक महंगाई के आंकड़े जारी होंगे। इसके अलावा मई में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन और मैन्युफैक्चरिंग डेटा भी जारी होंगे। साथ ही बैंक डिपॉजिट और लोन ग्रोथ समेत फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व के आंकड़े भी आएंगे।

जोमैटो का IPO: प्राइमरी मार्केट में 14 जुलाई को फूड डिलिवरी कंपनी जोमैटो का IPO खुलेगा। IPO में निवेश के लिए 72-76 रुपए प्रति शेयर प्राइस बैंड तय किया गया है। दरअसल, कंपनी इश्यू के जरिए 9,375 करोड़ रुपए जुटाना चाहती है। इसके लिए 9000 करोड़ रुपए फ्रेश शेयर जारी होगा और ऑफर फॉर सेल में इंफो एज करीब 375 करोड़ रुपए के शेयर बेचेगी।

कोरोना और वैक्सीनेशन: देश में कोरोना की दूसरी लहर तो कमजोर हो रही है, लेकिन डेल्टा वैरियंट के संक्रमण की दर लगातार बढ़ रही है। देश में शनिवार को कोरोना के 41,463 मामले सामने आएं और 41,463 मरीजों ने महामारी को मात दी। जबकि 898 लोगों मौत हुई। भारत की रिकवरी रेट अब 97.20% हो गई है।

विदेशी निवेश: बीते 5 कारोबारी दिन में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 2 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के शेयर बेचे, जिससे जुलाई में अब तक शेयरों की बिकवाली का आंकड़ा 4,256.45 करोड़ रुपए हो गया है। वहीं, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 1,903.45 करोड़ रुपए के शेयरों की खरीदारी की है।

मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक इस हफ्ते बाजार की नजर मेटल शेयरों पर रह सकती है। ऐसे में टाटा स्टील और हिंडाल्को के शेयरों पर फोकस रहेगा। साथ ही रियल्टी और डाग्नोस्टिक लैब्स के शेयरों में खरीदारी हो सकती है।