आठवीं बोर्ड का रिजल्ट जारी, 12.33 लाख से अधिक परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित

92

बीकानेर। शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने आठवीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट बुधवार को घोषित कर दिए। उन्होंने निदेशालय में परिणाम की साइट पर क्लिक कर रिजल्ट घोषित किया।

शिक्षा निदेशालय के शिक्षा विभागीय परीक्षा के पंजीयक कार्यालय में परिणाम जारी करते हुए शिक्षा मंत्री ने बताया कि इस परीक्षा में प्रदेश भर से कुल 13 लाख 5 हजार 355 परीक्षार्थी सम्मिलित हुए। इनमें जयपुर जिले के सर्वाधिक 1 लाख 23 हजार 933 परीक्षार्थी शामिल हुए, वहीं जैसलमेर से सबसे कम 14 हजार 303 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि 12 लाख 33 हजार 702 परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित हुए हैं। कुल परीक्षा परिणाम 94.50 प्रतिशत रहा। उन्होंने बताया कि परीक्षा में ग्रेडिंग प्रणाली का प्रावधान था। इस आधार पर 95 हजार 226 परीक्षार्थियों ने ए ग्रेड, 4 लाख 74 हजार 924 परीक्षार्थियों ने बी ग्रेड, 5 लाख 76 हजार 782 परीक्षार्थियों ने सी ग्रेड एवं 86 हजार 770 परीक्षार्थियों ने डी ग्रेड प्राप्त किया। वहीं 86 हजार 777 परीक्षार्थी पूरक घोषित हुए। डाॅ. कल्ला ने बताया कि 2 हजार 438 परीक्षार्थियों का परिणाम विविध कारणों से रोका गया है, जिसे बाद में जारी किया जाएगा।

छात्र परिणाम शिक्षा विभाग की अधिकृत वेबसाइट https://rajshaladarpan.nic.in/Class5th_8thExam/Home/Result.aspx पर घोषित हुआ, स्टूडेंटस यहां से अपना रिजल्ट देख सकते हैं। वहीं सुबह से ही स्टूडेंटस और उनके अभिभावक रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे। जैसे ही रिजल्ट जारी हुआ, अभिभावकों ने रिजल्ट चेक करना शुरू किया। जिन बच्चों ने ए, बी ग्रेड हासिल की उनके चेहरे खिल उठे। स्टूडेंट्स का रिजल्ट देखना जारी है।

डाइट के अनुसार अभी कंपाईल रिजल्ट जिले का आने में समय लगेगा। ऐसे में स्टूडेंट्स ऑनलाइन ही रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते है। वेबसाइट पर स्टूडेंट्स को 5वीं/8वीं का टैब मिलेगा। जिस पर क्लिक करने से रिजल्ट मिल जाएगा। परीक्षा परिणाम में किसी को नंबर और प्रतिशत नहीं मिले, बल्कि ग्रेड दी गई।

जिन स्टूडेंट्स के 86 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक मार्क्स हासिल किए, उन्हें ए ग्रेड, 71 से 85 प्रतिशत अंक पर बी ग्रेड, 51 से 70 प्रतिशत अंक लाने पर सी ग्रेड, 33 से 50 प्रतिशत तक लाने वाले स्टूडेंट्स को डी ग्रेड मिली। वहीं, 33 प्रतिशत से कम अंक लाने वाले स्टूडेंट्स को ई ग्रेड मिली।

आप सीधे यहां दिए लिंक पर भी रिजल्ट देख सकते हैं

ई ग्रेड वाला प्रमोट नहीं होगा
नए नियमों के तहत जिन स्टूडेंट्स के ई ग्रेड आएगा, उन्हें कक्षा 9 में प्रमोट नहीं किया जाएगा। ऐसे स्टूडेंट्स को पूरक परीक्षा देनी होगी। पूरक परीक्षा में पास होने पर ही उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। पहले जहां आठवीं बोर्ड परीक्षा में कोई भी स्टूडेंट फेल नहीं होता था, लेकिन पिछले सत्र से फेल करने का प्रावधान लागू हो गया। कोटा जिले में कितने बच्चों ने ए ग्रेड हासिल की और कितने बच्चों ने ई ग्रेड यह दोपहर बाद तक क्लियर हो सकेगा। सप्लीमेंट्री भी होगा।