व्यापारियों एवं उद्यमियों ने लिया कोटा को स्वच्छ व सुंदर विकसित शहर बनाने का संकल्प

186

नगर निगम, कोटा व्यापार महासंघ एवं दी एसएसआई एसोसिएशन की संयुक्त पहल

 कोटा। कोटा व्यापार महासंघ एवं दी एसएसआई एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में नगर निगम दक्षिण द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ, सुंदर विकसित कोटा शहर अभियान का आगाज रविवार को अमृतम सभागार पुरुषार्थ भवन पर हुआ। 

शहर को स्वच्छ, सुन्दर, अतिक्रमण, प्रदूषण मुक्त एवं पार्किंग युक्त बनाने के अभियान को सफल बनाने के लिए आयोजित कार्यशाला में नगर निगम कोटा दक्षिण के उप महापौर पवन मीणा आयुक्त अंबालाल मीणा उपायुक्त राजेश डागा एवं दी एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल मुख्य रूप से उपस्थित थे। 

इस अवसर पर कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोटा व्यापार महासंघ शहर को स्वच्छ, सुन्दर एवं विकसित शहर बनाने के लिए नगर निगम का पूरा सहयोग कर रहा है। पूर्व में भी महासंघ ने नगर निगम के साथ संयुक्त अभियान चलाकर शहर को साफ सुथरा एवं अतिक्रमण मुक्त किया था। आमजन को जागरूक करने के लिए जन जागृति अभियान चलाया था।

महासंघ की सभी 160 संस्थाएं इस अभियान में नगर निगम को पूर्ण सहयोग प्रदान करेगी। क्योंकि शहर स्वच्छ एवं सुन्दर होगा तो शहर का व्यापार भी बढ़ेगा। कोटा में पर्यटन की दृष्टि से जिस तरह के विकास कार्य हो रहे हैं, निश्चित ही आने वाले समय में कोटा पर्यटक शहर के रूप में भी अपनी पहचान बनाएगा। इसके लिए शहर को स्वच्छ, सुंदर होना अति आवश्यक है। इससे शहर की अर्थव्यवस्था सुधरेगी। इसके लिए हम सभी को अपने अंदर जागरूकता लानी होगी। कोटा को स्वच्छ, सुंदर बनाने के लिए अपने  दायित्वों का निर्वहन करना होगा।

उन्होंने कहा कि शहर में हुए विकास कार्यों से शहर के हर चौराहे की एवं शहर की सुंदरता बढ़ी है। कुछ राष्ट्रीय स्तर के पर्यटन स्थल चंबल रिवरफ्रंट, सिटी पार्क का भी यहां निर्माण हुआ है। आमजन को चाहिए कि कोटा को व्यवस्थित शहर की दिशा में हम आगे बढ़कर अपने दायित्वों का निर्वहन करें। क्योंकि स्वच्छता व अन्य सभी व्यवस्थाओं को बनाए रखने के लिए यह अति आवश्यक है। यह तभी संभव है कि शहर का हर तबका चाहे व्यापारी हो, उद्यमी हो या धार्मिक, सामाजिक संस्थाएं हों, इस दिशा में अपना दायित्व समझकर अपने कार्य को अंजाम दें।

उन्होंने व्यापार महासंघ की सभी व्यापारिक एवं औद्योगिक संस्थाओं के एक लाख व्यापारियों को आह्वान किया कि सभी मिलकर इस मिशन को सफल बनाएं। जैन एवं माहेश्वरी ने कहा कि कई बाजारों में बीच-बीच में ऐसी जगह कचरा प्वाइंट बने हुए हैं, जो बाजार की सुंदरता एवं आमजन की परेशानी का कारण बने हुए हैं। नगर निगम उन स्थानों से कचरा प्वाइंट को हटाकर वहां सौंदर्यीकरण का कार्य करे।

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार विज्ञान नगर के अशोक पार्क का कचरा प्वाइंट हटाकर वहां सौंदर्यीकरण किया गया है, उसी प्रकार शॉपिंग सेंटर में जहां गलत जगह कचरा पॉइंट बना हुआ है उसको वहां से हटाकर अन्य जगह स्थानांतरित किया जाए। साथ ही छावनी चौराहे पर साइड लेन पर 10-10 फूट की सड़क बनी हुई है, जहां पर बसों का आवागमन एवं ट्रैफिक दोनों तरफ से आने पर आए दिन जाम होता रहता है, अतः वहां पर बसों के आवागमन को रोका जाए।

दी एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल ने कहा कि नगर निगम को कचरा एकत्रीकरण एवं उसके निस्तारण के लिए विशेष कार्य करना होगा।  हम सभी चाहते हैं कि कोटा स्वच्छ शहर बने। नगर निगम इसके लिए जो भी कार्य योजनाएं अमल में लाएगा एसोसियेशन इसमें पूरी भागीदारी निभाएगी। एसोसिएशन के अध्यक्ष अमित सिंघल एवं सचिव अक्षय सिंह ने कहा हमने नये सत्र में इस मुहिम को पूरी तरह से सफल बनाने का संकल्प लिया है। शीघ्र ही एसोसियेशन द्वारा स्वच्छता मिशन के लिए अलग से टीम गठित की जाएगी जो इस पर पूरी निगरानी रखेगी।

स्वच्छता सर्वेक्षण में कोटा अव्वल आए
नगर निगम कोटा दक्षिण के उपमहापौर पवन मीणा ने कहा कि कोटा शहर को इंदौर जैसा स्वच्छ शहर बनाना है तो प्रत्येक नागरिक को स्वच्छता के प्रति अपना दायित्व निर्वहन करना होगा। कोटा अन्य शहरों के मुकाबले काफी स्वच्छ सुन्दर शहर है। पूरे देश से कोटा में 2 लाख बच्चे कोचिंग के लिए आते है, उसका दबाव भी हमारे ऊपर रहता है। हम चाहते हैं कि कोटा का नाम भी स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल आए।

प्लास्टिक मुक्त कार्यक्रम करें
नगर निगम आयुक्त अम्बालाल मीणा ने कहा कि पिछले 2 वर्षों से नगर निगम शहर को स्वच्छता प्रदान करने के लिए कार्य कर रहा है। शहर की समस्याओं का निस्तारण सभी को विश्वास में लेकर कार्य करना होता है। कोटा व्यापार महासंघ और दी एसएसआई एसोसिएशन का सहयोग मिलने से हमारी ताकत और बढ़ी है। अब शहर को स्वच्छ, सुंदर बनाने की मुहिम में और तेजी लाई जाएगी। ताकि पूरे राज्य में स्वच्छता सर्वेक्षण में कोटा प्रथम स्थान प्राप्त करे। उन्होंने शहर के सभी व्यापारियों, उद्यमियों एवं समाज सेवी संस्थाओं से अपील की कि वह जो भी कार्यक्रम करें कचरा मुक्त करें, जिसमें किसी भी प्रकार का प्लास्टिक या कागज का उपयोग नहीं हो। इससे शहर को स्वच्छ रखने की आधी समस्या तो स्वतः ही हल हो जाएगी। उन्होंने अपील की हम सभी इस बात की शपथ लें कि न तो स्वयं कचरा फैलाएंगे, न दूसरों को फैलाने देंगे।

शहर को स्वच्छ बनाने का बीड़ा उठाया
नगर निगम के उपायुक्त राजेश डागा ने कहा कि हमने शहर को स्वच्छ, अतिक्रमण, प्रदूषण मुक्त, पार्किग युक्त बनाने का बीड़ा उठाया है, वह सभी के सहयोग के बिना संभव नहीं हैं। पूर्व में भी नगर निगम ने शहर में स्वच्छता अभियान कोटा व्यापार महासंघ के साथ मिलकर चलाया था, जिसमें काफी सफलता मिली थी। नगर निगम शीघ्र ही फ्लाईओवर के नीचे और अतिक्रमण को हटाने की कार्यवाही शुरू करने जा रहा है। वहां पर व्यवस्थित पार्किंग बनाई जाएगी। इस अवसर पर सभी अतिथियों एवं सदस्यों द्वारा स्वच्छता के पोस्टर का विमोचन किया गया।

स्वच्छता की शपथ ली
कार्यशाला में मौजूद सैकड़ों व्यापारियों, उद्यमियों ने शहर को स्वच्छ, सुंदर, अतिक्रमण, प्रदूषण मुक्त एवं पार्किंग युक्त बनाए जाने के लिए अपना दायित्व निभाने का संकल्प पत्र भरकर शपथ ली। इस मौके पर कोटा व्यापार महासंघ की 100 से अधिक संस्थाओं के पदाधिकारी एवं दी एसएसआई एसोसियेशन के समस्त पदाधिकारी एवं सदस्य मौजूद थे।

इनकी रही उपस्थिति
प्रमुख रूप से कोटा व्यापार महासंघ के उपाध्यक्ष नंदकिशोर शर्मा, अनिमेष जैन, कोषाध्यक्ष राजेंद्र कुमार जैन, गोपाल शर्मा, मुकेश भटनागर, संतोष खंडेलवाल, बंसीलाल साधवानी, केके मालपानी, अशोक लोढा, राजीव भैया, भगवान बिरला, इदरिश मलिक, मोहनलाल महावर, सूरजमल सेन, भुवनेश गोयल, गणेश गुप्ता, समीर सूद, जितेन्द्र फतनानी, विनोद शर्मा, शैलेश जैन, विकास मोहता, प्रमोद पालीवाल, राजकुमार जैन, प्रेम भाटिया, नीरज वर्मा, सुरेंद्र कलवार, ओम प्रकाश खंडेलवाल ,कमल कुमार सिंघल सहित कई संस्थाओं के पदाधिकारी शामिल थे। कार्यशाला का संचालन एसोसिएशन के कार्यकारी सलाहकार पवन लालपुरिया ने किया।