वॉट्सऐप के जरिए क्लेम सेटेलमेंट करेगी यह बीमा कम्पनी, जानिए कैसे

0
659

मुंबई। देश की अग्रणी बीमा कंपनियों में से एक भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने सोमवार को क्लेम की प्रक्रिया तीव्र और आसान बनाने के लिए सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म-वॉट्सऐप द्वारा अपना सेवा अभियान प्रारंभ किया। भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस घरेलू लाइफ इंश्योरेंस स्पेस में पहली कंपनी है, जो ग्राहकों को इंस्टैंट मैसेंजर सर्विस, वॉट्सऐप के माध्यम से टेक्स्ट मेसेज भेजकर क्लेम मांगने का विकल्प दे रही है।

इसके साथ ही बीमा करवाने वाले के लिए क्लेम मांगने की प्रक्रिया बहुत सुगम हो गई है क्योंकि अब बीमाकर्ता को क्लेम मांगने के लिए कंपनी की शाखा में नहीं जाना पड़ेगा और यह काम केवल एक मेसेज से हो जाएगा।

भारतीय एक्सा लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक विकास सेठ, ‘हम देश की पहली लाइफ इंश्योरेंस कंपनी हैं, जो अपने ग्राहकों को क्लेम लेना सरल बनाने के लिए वॉट्सऐप पर मेसेज भेजने की सुविधा दे रहे हैं।

किसी भी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की पहली जिम्मेदारी यह होती है कि वह जरूरत के वक्त क्लेम प्रदान करे। मोबाइल के वॉट्सऐप जैसे इंस्टैंट मेसेजिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करके हम अपने ग्राहकों की सुविधा बढ़ाने और ग्राहकों का संपर्क बेहतर बनाने के लिए नया एवं तीव्र सेवा विकल्प प्रदान कर रहे हैं।’

उन्होंने कहा, ‘नॉमिनी को क्लेम मांगने के लिए वॉट्सऐप पर उपलब्ध कंपनी के नंबर पर टेक्स्ट संदेश भेजना होगा। इसके बाद एक समर्पित टीम सदस्य इस नंबर पर संपर्क करेगा और नॉमिनी को फौरन प्रतिक्रिया भेजेगा। इसके बाद नॉमिनी को एक लिंक पर क्लेम के दस्तावेज अपलोड करने होंगे। यह लिंक क्लेम टीम उसके साथ साझा करेगी।’

इसके बाद भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी अपना निर्णय नॉमिनी को उसके वॉट्सऐप नंबर पर बताएगी और क्लेम मिलने की स्थिति में क्लेम के फायदे उसके बैंक खाते में जमा कराएगी। कंपनी ने वॉट्सऐप पर मिले कई क्लेम सफलतापूर्वक प्रोसेस कर दिए हैं।

सेठ ने कहा कि कंपनी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म-वॉट्सऐप के माध्यम से अपने ग्राहकों को पॉलिसी की डिलीवरी एवं पॉलिसी की सेवा प्रदान करने के लिए कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा, ‘हम ग्राहक से संपर्क करने की सुविधा और कंपनी की उपलब्धता का अनुभव बेहतर बनाने के लिए ये सेवाएं पेश करेंगे, जो इस उद्योग में एक बड़ी चुनौती है।’ कंपनी ने कहा कि यह संपूर्ण ग्राहक आधार को अपने डिजिटल परिवर्तन के अभियानों का फायदा उठाने के लिए प्रेरित करेगी।