विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार में सितंबर में 7600 करोड़ की बिकवाली की

0
166

नई दिल्ली। सितंबर में विदेशी निवेशकों (FPI ) ने भारतीय शेयर बाजार में 7600 करोड़ रुपये से अधिक की बिकवाली की है। ये बिकवाली ऐसे समय पर की गई है जब अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल से पिछले हफ्ते ही ब्याज दर को बढ़ाया गया है और डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए में गिरावट देखने को मिल रही है।

डिपोजिटरीज की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले दो महीने से विदेशी निवेशक भारतीय बाजारों में लगातार निवेश कर रहे थे, लेकिन सितंबर में विदेशी निवेशकों ने शेयर बाजार में कुल 7,624 करोड़ों रुपए की बिकवाली की है। इसके मुकाबले विदेशी निवेशकों की ओर से अगस्त में 51,200 करोड़ रुपये और जुलाई में 5,000 करोड़ रुपये का निवेश किया गया था। बता दें, इससे पहले विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार में लगातार 9 महीने बिकवाली की थी, जो कि अक्टूबर 2021 में शुरू हुई थी।

1.68 लाख करोड़ निकाले: जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (FPIs) अब तक भारतीय शेयर बाजार में 1.68 लाख करोड़ों रुपए की बिकवाली कर चुके हैं। जानकारों का मानना है कि वैश्विक अस्थिरता के चलते विदेशी निवेशकों से आने वाले निवेश में आने वाले समय में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

बिकवाली कर रहे विदेशी निवेशक: भारत ही नहीं विदेशी निवेशकों ने फिलीपींस, साउथ कोरिया ताइवान और थाईलैंड के बाजारों में भी बिकवाली की है। इस दौरान केवल इंडोनेशिया के बाजारों में ही एफपीआइ का पॉजिटिव इनफ्लो देखने को मिला है।