कोटा। कोटा ग्रेन एण्ड सीड्स एसोसिएशन की ओर से लोकसभा अध्यक्ष एवं सांसद ओम बिरला का नागरिक अभिनन्दन समारोह 27 अगस्त को दोपहर 12.30 बजे सेठ भामाशाह कृषि उपज मंडी प्रांगण पर किया जाएगा। जिसमें शहर की धार्मिक, सामाजिक, औद्योगिक, व्यापारिक, शैक्षणिक, मजदूर एवं किसान संगठन समेत 100 से अधिक संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल होंगे ।

एसोसिएशन के अध्यक्ष अविनाश राठी ने गुरुवार को बताया कि समारोह में शहर के सभी जाति, मत, पंथ, सम्प्रदाय और धर्म के 10 हजार से अधिक प्रबुद्धजनों की उपस्थिति रहेगी। वहीं कोटा बूंदी लोकसभा क्षैत्र के सभी राजनैतिक पार्टिंयों से संबद्ध विधायकों को आमंत्रित किया जा रहा है। कार्यक्रम का संयोजक पूर्व विधायक हीरालाल नागर को बनाया गया है। वहीं सारी व्यवस्थाएं सहकारी उपभोक्ता भण्डार के चैयरमेन हरिकृष्ण बिरला के मार्गदर्शन में की जा रही हैं।

महामंत्री महेन्द्र जैन ने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के स्वागत के लिए शहर में 121 स्वागत द्वार बनाए जा रहे हैं। वहीं 10 हजार लोगों के बैठने के लिए पाण्डाल तैयार कराया जा रहा है। जिसमें विभिन्न संस्थाओं को लेकर अलग अलग ब्लाॅक तैयार कराए गए हैं। कार्यक्रम के शुभारंभ से पूर्व सेठ भामाशाह मंडी में तैयार की गई ओम वाटिका में पौधरोपण किया जाएगा। जिसे ‘लंग्स ऑफ़ भामाशाह मंडी’ के रुप में विकसित किया जा रहा है।

इसके बाद बिरला को बग्घी में सवार कर सभा स्थल पर लाया जाएगा। उनके साथ बैण्ड बाजे की धुन पर नाचते गाते पुरुष होंगे तथा कलश धारण किए हुए महिलाएं चलेंगी। पूर्व विधायक हीरालाल नागर ने बताया कि बिरला का भामाशाह मंडी के प्रति विशेष स्नेह रहा है। धनिया और लहसुन से लेकर अन्य उपज में आने वाली समस्याओं के निराकरण के लिए प्रयासरत रहे। वे व्यापार वृद्धि और किसान समृद्धि का मंत्र लेकर चलते रहे हैं।