राजस्थान/ प्याज का ज्यादा स्टॉक मिला तो FIR दर्ज होगी

721

जयपुर। खुदरा बाजार में प्याज की कीमतें सौ रुपए प्रति किलो तक पहुंच चुकी है। प्याज की कालाबाजारी रोकने के लिए केंद्र व राज्य सरकार ने थोक और खुदरा विक्रेताओं के लिए स्टॉक की सीमा भी तय कर दी है। मगर रसद विभाग अभी तक ऐसे जमाखोरों को नहीं तलाश पाया, जिनके पास तय सीमा से ज्यादा प्याज हो। अब विभाग प्याज के अवैध भंडारण और स्टॉकिस्टों की तलाश के लिए पुलिस की मदद लेगी। और पहली बार ऐसा होगा कि ज्यादा स्टॉक रखने वालों पर एफआईआर दर्ज की जाएगी।

स्पेशल टीम कर रहीं निगरानी
ज्यादा स्टाॅक मिलने पर पुलिस की माैजूदगी में जब्ती भी होगी। गुरुवार काे रसद विभाग के अधिकारी मुहाना मंडी पहुंचे ताे मुहाना थाना पुलिस काे इसकी सूचना दी। बता दें कि थाेक विक्रेता 250 क्विंटल और खुदरा विक्रेता 20 क्विंटल तक ही प्याज का स्टाॅक रख सकते हैं। डीएसओ कनिष्क सैनी ने बताया कि जयपुर में प्याज के अवैध भंडारणाें का पता लगाने के लिए स्पेशल टीमें बनाई हैं, जाे निगरानी कर रही हैं। मुहाना मंडी में भी लगातार निगरानी की जा रही है। एक जगह पर भंडारण की सूचना मिली थी। जहां जाकर जांच की ताे पता चला कि ट्रक में अफगानिस्तान से प्याज आया था। जिसे खाली करवाया जा रहा था।

फलों से भी महंगा बिक रहा प्याज
प्याज का भाव इतना चढ़ा है कि फलों को भी पीछे छोड़ दिया। सेब, अमरूद, केला, पाइनेपल, किन्नू व चीकू से भी महंगा बिक रहा है प्याज। व्यापारियों का कहना है कि उम्मीद थी कि अलवर से प्याज आपूर्ति होगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। पिछले दिनों की अपेक्षा आवक कम हुई है। अफगानिस्तानी प्याज बाया पंजाब से आ रहा है, जिसकी आवक बढ़ी है।

अभी 20 टन ही रह गया है। वहीं अफगानिस्तानी प्याज पहले दिन 14 टन, दूसरे दिन 20 और अभी 40 टन आ रहा है। अभी यह थोक में 55 रुपए प्रतिकिलो में बिका है। यह प्याज साइज में मोटा है। एक प्याज वजन में आधा किलो से पौन किलो तक का है। इसे होटल और शादी समारोह की रसोई में काम में लिया जा रहा है।

स्टाॅकिस्टाें के यहां सर्च कार्रवाई करेंगे
पुलिस काे साथ लेकर प्याज के स्टाॅकिस्टाें के यहां सर्च कार्रवाई करेंगे। गुरुवार काे भी मुहाना मंडी में कार्रवाई की। इससे पहले मुहाना थाना पुलिस काे सूचना दी थी। स्टाॅक से ज्यादा प्याज मिला ताे संबंधित थाने में मामला दर्ज कराएंगे। गुरुवार काे मुहाना मंडी में कई जगह सर्च किया गया मगर किसी के पास भी तय स्टाॅक से ज्यादा प्याज नहीं मिला। – कनिष्क सैनी, जिला रसद अधिकारी प्रथम, जयपुर