राजस्थान पहुंचा मानसून, कोटा समेत सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

0
1296

जयपुर। मानसून को लेकर अब प्रदेशवासियों का इंतेजार खत्म होने को है। क्योंकि मानसून ने राजस्थान की सीमा में प्रवेश कर गया है। अब किसी भी समय मानसून प्रदेश में सक्रिय हो जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार मानसून गुजरात में द्वारका, अहमदाबाद, जबलपुर होते हुए झालावाड़ के रास्ते प्रदेशमें पहुँच गया है ।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पश्चिमी मानसून उत्तर अरब सागर, गुजरात और मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ा है। दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल रहने की संभावना है। वहीं पश्चिम बंगाल में भी कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसके गहरा होने पर कोटा, बूंदी में अच्छी बारिश होने का अनुमान है।

सात जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में मौसम का मिजाज बदला हुआ रहेगा। प्रदेश के कई हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान कई स्थानों पर 30 से 40 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती है। शनिवार को सीकर, झुंझुनूं, अजमेर, अलवर, दौसा, कोटा, जयपुर, सिरोही, बांसवाड़ा, भरतपुर, भीलवाड़ा, डूंगरपुर, चितौडगढ़़, झालावाड़, प्रतापगढ़, उदयपुर, राजसमंद, सवाई माधोपुर जिला प्रभावित होगा।

30 से दो जुलाई तक सीकर, झुंझुनूं, बूंदी, धौलपुर, करौली, टोंक, अलवर, अजमेर, अलवर, दौसा, कोटा, जयपुर, सिरोही, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, डूंगरपुर, चितौडगढ़़, झालावाड़, प्रतापगढ़, उदयपुर, राजसमंद, सवाई माधोपुर जिले के एक दो स्थानों पर तेज हवाएं चलेगी। इस दौरान मेघगर्जना व आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। 28 से दो जुलाई तक भीलवाड़ा, चितौडगढ़़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही व उदयपुर जिले में एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।