राजस्थान के सीमावर्ती जिलों में 25 को पेट्रोल पम्पों की हड़ताल, जानिए क्यों

0
360

श्रीगंगानगर। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने आमजन के साथ साथ पेट्रोल पंप संचालकों को भी बुरी तरह परेशान कर रखा है। पेट्रोल पंप पर पेट्रोल और डीजल की बिक्री में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। इसी के चलते अब पेट्रोल पंप संचालकों ने हल्ला बोलने का निर्णय लिया है। 25 अक्टूबर से बीकानेर और जोधपुर संभाग के पंप संचालक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की घोषणा की है।

श्रीगंगानगर डिस्ट्रिक्ट पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष आशुतोष गुप्ता का कहना है कि पड़ोसी राज्य पंजाब में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 10 रुपये प्रति लीटर का अंतर है। इससे न केवल पेट्रोल और डीजल की अवैध तस्करी का कारोबार फल-फूल रहा है बल्कि सीमावर्ती क्षेत्र में बायोडीजल का भी अवैध व्यवसाय पैर पसार रहा है। इससे पेट्रोल पंप डीलर की बिक्री लगभग लगभग शून्य के बराबर हो गई है। पेट्रोल पंप डीलर आर्थिक तंगहाली के दौर से गुजर रहा है।

श्रीगंगानगर जिला पंजाब से सटा हुआ है। श्रीगंगानगर जिले की सीमा पर ही पंजाब के पेट्रोल पंप स्थापित है। ऐसे में यहां से बड़ी मात्रा में पेट्रोल और डीजल अवैध रूप से लाया जाता है, और राजस्थान में बेचा जाता है। गुप्ता ने बताया कि अवैध पेट्रोल और डीजल की तस्करी का खेल बीकानेर तक चलता है। प्रतिदिन सैकड़ों गाड़ियों अवैध रूप से बीकानेर तक जाती हैं। इससे स्थानीय पेट्रोल पंप संचालकों का व्यवसाय ठप्प हो गया है।

श्रीगंगानगर डिस्ट्रिक्ट पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष आशुतोष गुप्ता के अनुसार पेट्रोल पम्प एसोसिएशन ने अपनी मांगें सरकार के सामने रखी हैं। केंद्र सरकार से एक्साइज ड्यूटी कम करने, डीजल-पेट्रोल को जीएसटी में शामिल करने और अवैध रूप से हो रही पेट्रोल और डीजल की तस्करी को रोकने की मांग की गई है। उन्होंने कहा कि इसके लिए पहले भी कई बार ज्ञापन दिए जा चुके हैं। लेकिन कोई हल नहीं निकला। ऐसे में अब 25 अक्टूबर से बीकानेर और जोधपुर संभाग के पंप संचालक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जायेंगे।