मौसम खराब होने से धनिया की फसल खराब होने की आशंका

76

नई दिल्ली। चालू सप्ताह के दौरान धनिया की कीमतों में तेजी रही। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष उत्पादक केन्द्रों पर बिजाई का क्षेत्रफल घटने के कारण धनिया उत्पादन गत वर्ष की तुलना में कम माना जा रहा है। साथ ही हाल ही में हुई उत्पादक केन्द्रों पर बारिश से क्वालिटी भी प्रभावित होने की आशंका है।

सूत्रों का कहना है कि हालांकि कुल उत्पादन पर कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ेगा। क्योंकि गुजरात एवं मध्य प्रदेश में अधिकांश फसल की कटाई हो चुकी है। जो फसल खेतों में पड़ी है उन मालों की क्वालिटी डिसकलर हो जाएगी। जिस कारण से ग्रीन मालों की बाजार में कमी रहेगी।

राजस्थान के कोटा, बारां लाइन पर ओलावृष्टि गिरने के कारण उत्पादन में 10 से15 प्रतिशत की कमी आ सकती है। जबकि अभी तक रामगंज लाइन पर छिटपुट बारिश होने के कारण नुकसान के कोई समाचार नहीं है। अगर आगामी 2/3 दिन तक बारिश बनी रहती है तो खड़ी फसल को अवश्य ही नुकसान होगा।

उत्पादन कम: बिजाई घटने के अलावा इस वर्ष मध्य प्रदेश में प्रति हेक्टेयर पैदावार भी वर्ष की तुलना में कमजोर मानी जा रही है साथ ही हाल ही में हुई बारिश से क्वालिटी भी प्रभावित होने के समाचार है। सूत्रों का कहना है कि गत वर्ष देश में धनिया का उत्पादन लगभग डेढ़ करोड़ बोरी से अधिक का रहा था जोकि इस वर्ष घटकर 1 करोड़ बोरी के आसपास रह जाने की संभावना है।

आवक: वर्तमान में गुजरात की मंडियों में नए धनिया की आवक जोरों पर चल रही है। मध्य प्रदेश की मंडियों में भी आवक धीरे-धीरे बढ़ रही है। राजस्थान की रामगंज मंडी में आवक आशानुरूप नहीं बढ़ी है। जबकि कोटा एवं बारां मंडी में आवक 15 मार्च के बाद बढ़ने की संभावना है हालांकि। नए मालों की आवक का श्री गणेश हो चुका है। वर्तमान में गुजरात की राजकोट मंडी में नए धनिया की आवक 9 से 10 हजार बोरी की हो रही है। जबकि जोधपुर में आवक 10 से 11 हजार बोरी की चल रही। अमरेली में भी आवक 10 से 11 हजार बोरी की हो रही। गुजरात की मंडियों में धनिया के 6800 से 9400 रुपए प्रति क्विंटल बोले जा रहे है। मध्य प्रदेश की मंडियों में नए मालों में 15 से 20 फीसदी नमी होने के कारण क्वालिटीनुसार भाव 5500 से 8500 रुपए बोले जा रहे हैं।

वायदा: चालू सप्ताह के दौरान वायदा एवं हाजिर बाजारों में धनिया के भाव तेजी के साथ बोले गए। वायदा में अप्रैल का धनिया 7870 रुपए खुलने के पश्चात 8028 रुपए पर बंद हुआ है। जबकि मई का भाव 7960 रुपए खुलने के पश्चात सप्ताहांत में 8110 रुपए पर बंद हुआ है। वायदा के तेज समाचार मिलने एवं मंडियों में पुराने मालों की आवक घटने के कारण उत्पादक केन्द्रों की मंडियों पर नए धनिया के भाव 400 से 500 रुपए प्रति क्विंटल तेजी के साथ बोले गए हैं। बाजार सूत्रों का मानना है कि धनिया की वर्तमान कीमतों में अधिक मंदा के आसार नहीं है। आगे दिनों में नए मालों की आवक का दबाव बनने पर कुछ समय तक भाव दबे रह सकते हैं। लेकिन आवक का दबाव कम होने के पश्चात कीमतों में अवश्य ही तेजी आएगी। उत्पादक केन्द्रों पर प्रतिकूल मौसम के चलते आगामी सप्ताह वायदा एवं हाजिर बाजारों में धनिया के भाव तेज रहने के अनुमान लगाये जा रहे हैं।

रिकॉर्ड निर्यात: गत सीजन में धनिया के दाम नीचे होने के कारण धनिया निर्यात रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। मसाला बोर्ड द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार अप्रैल-नवम्बर 2023 में धनिया का निर्यात 73180 टन का किया गया जोकि अब तक का रिकॉर्ड निर्यात हुआ है। इससे पूर्व वर्ष 2022-23 (अप्रैल -मार्च) के दौरान 54481.49 का रिकॉर्ड निर्यात हुआ था। चालू सीजन के निर्यात प्रदर्शन को देखते हुए संभावना व्यक्त की जा रही है कि वर्ष 2023-24 के दौरान निर्यात 1 लाख टन के आसपास हो जाएगा।