मुख्यमंत्री से कोटा में संभागीय आयुक्त का रिक्त पद भरने का अनुरोध

0
198

विधायक भरत सिंह ने मुख्यमंत्री गहलोत को भेजा पत्र

कोटा। राजस्थान में कोटा जिले की सांगोद विधानसभा सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक भरत सिंह कुंदनपुर ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र भेजकर कोटा में संभागीय आयुक्त के रिक्त पड़े पदों को तत्काल भरने का अनुरोध किया है।

श्री सिंह ने मुख्यमंत्री को भेजे एक पत्र में कहा है कि कोटा में संभागीय आयुक्त जैसा पद पिछले करीब साढे तीन महीने से रिक्त पड़ा हुआ है और नियमित संभागीय आयुक्त की नियुक्ति नहीं किए जाने के कारण है कार्यवाहक। संभागीय आयुक्त व्यवस्था को संभाल रहे हैं। कोटा जैसे बड़े और प्रमुख संभाग की दृष्टि से इस कार्यवाहक प्रणाली को अपनाया जाना उचित नहीं है।

श्री सिंह ने अपने पत्र में कहा है कि वर्तमान में रबी के कृषि सत्र में फसलों पिलाई के लिए पानी की जरूरत को ध्यान में रखते हुए चंबल नदी की दोनों मुख्य नहरों बाएं और दाएं से पानी का निकास किया जा रहा है।

कोटा के संभागीय आयुक्त ही सिंचित क्षेत्र विकास (सीएड़ी) के संभागीय आयुक्त होते हैं और इस पद का कार्य भार होने के नाते कोटा संभाग में नहरी तंत्र से सिंचाई की व्यवस्था करने का उत्तरदायित्व संभागीय आयुक्त पर होता है।

ऐसे में भी रबी के इस महत्वपूर्ण कृषि सत्र में कमांड एरिया डेवलपमेंट (सीएड़ी) के आयुक्त का पद रिक्त होना उचित नहीं है क्योंकि नहरी तंत्र से नहरों की निकासी को सुनिश्चित किए जाने के लिए एक जिम्मेदार अधिकारी का होना अत्यंत आवश्यक है।

श्री सिंह ने अपने पत्र में कहा है कि कोटा में संभागीय आयुक्त का पद पिछले साल एक दिसंबर से रिक्त पड़ा हुआ है और इस बात को बीते करीब साढे तीन महीने होने को आए हैं इसलिए अब राज्य सरकार को कोटा में तुरंत प्रभाव से संभागीय आयुक्त पद पर नियुक्ति करनी चाहिए।