महाराणा प्रताप को इतिहास में वह स्थान नहीं मिला जिसके वे अधिकारी थे: दुर्गादास

0
81

शिक्षा से जुड़ें बेटियां, बेटी बचाओ और पढ़ाओ, लोहा कूटने के कार्य को नया रूप दे समाज

कोटा। महाराणा प्रताप गाड़िया लोहार समाज विकास समिति हाड़ौती संभाग की ओर से जेके फैक्ट्री के सामने महाराणा प्रताप जयंती समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर प्रतिभाओं को भी सम्मानित किया गया। समारोह में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए अखिल भारतीय घुमंतू जाति कार्य प्रमुख दुर्गादास ने कहा कि महाराणा प्रताप के साथ सरकारों ने न्याय नहीं किया। उन्हें इतिहास में जो जगह मिलनी चाहिए थी, वह नहीं मिल पाई।

बच्चों को महाराणा प्रताप के इतिहास के बारे में सही नहीं पढ़ाया जाता। महाराणा प्रताप ने अपने जीवन काल में कईं युद्ध जीते थे। उन्होंने कभी अकबर की अधीनता स्वीकार नहीं की थी। बच्चों को गलत पढ़ाया जाता है, अकबर महान था। जबकि महाराणा प्रताप महान थे। दुर्गादास ने कहा गाड़िया लोहार वह समाज है, जो अंतिम समय तक महाराणा के साथ लड़ता रहा। यह वह प्रणवीर हैं, जिन्होंने प्रण लिया था कि जब तक हम विजय हासिल नहीं कर लेंगे। ऐसे ही जंगलों में इनके साथ घूमते रहेंगे और लड़ते रहेंगे।

उन्होंने वर्तमान में समाज को भी संदेश दिया आप अपने बच्चों को शिक्षा से जोड़ें, बेटियों को पढ़ाएं और बचाएं। अपने औजार बनाने की कला को नया रूप दें। समाज में जो पढ़ लिखकर कुछ बन गए हैं। वह समाज के अन्य लोगों को पढ़ा लिखा कर देश का भविष्य बनाएं।

मुख्य अतिथि भवानी सिंह राजावत ने कहा कि इतिहास गवाह है महाराणा प्रताप ने राष्ट्रधर्म के लिए घास की रोटी भी खाई है। अपने जीवन का सर्वोच्च निछावर कर दिया। पार्षद फतेह बहादुर ने कहा कि हम समाज के साथ हैं और सरकार से जो भी हो सकेगा वह समाज के हित के लिए कार्य कराएंगे।

कांग्रेस शहर जिला अध्यक्ष रविंद्र त्यागी ने कहा कि गाड़िया लोहार की बस्ती में महाराणा प्रताप की मूर्ति के लिए प्रयास करेंगे। गाड़िया लोहार के राष्ट्रीय अध्यक्ष कालूराम फौजी बाबा ने समाज को एकजुट होकर और देश के लिए आगे बढ़ने के लिए कहा।

बोहरा राम सोजत ने कहा कि हमें समाज की मुख्यधारा में आकर काम करना चाहिए। रामप्रकाश गोटन ने कहा कि आज भी हमारा समाज महाराणा प्रताप की दी हुई 5 प्रतिज्ञाओं का पालन कर रहा है। फिर भी हमारा समाज मुख्यधारा से दूर है। हमारे समाज को भी मुख्यधारा में लाने के लिए सामाजिक, शैक्षणिक राजनीतिक, आर्थिक, संस्कृतिक विकास अति आवश्यक है।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य रूप से रामलाल महाराज, देवीलाल महाराज, दिनेश लोहार, बाबू लोहार, रमेश, रतनलाल, बाबूलाल, शंभू लोहार व बड़ी संख्या में हाड़ोती राजस्थान के साथ-साथ देश के कई राज्यों से समाज बंधुओं ने भाग लिया। लाडपुरा विधानसभा सेवा मंच के सदस्यों ने सेवा के रूप में कार्यक्रम में भाग लिया।