भारतीय UPI से अब पूरी दुनिया में हो सकेगा भुगतान

956

नई दिल्ली। विदेश यात्रा पर जाने वाले भारतीय जल्द ही स्वदेशी भुगतान प्रणाली यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के जरिये भुगतान कर सकेंगे। इस प्रणाली के जरिये आप अपने स्मार्टफोन से तत्काल भुगतान कर सकते हैं। इस प्रणाली का संचालन नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) करता है।

एनपीसीआई छह महीने के भीतर विदेश में भुगतान सेवा शुरू करने की कोशिश कर रहा है। सबसे पहले संयुक्त अरब अमीरात और सिंगापुर में यह सुविधा शुरू हो सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक एक वरिष्ठ बैंकर ने कहा कि दोनों देशों ने पहले ही रूपे कार्ड को अपना लिया है। अब यूपीआई भुगतान प्रणाली को वहां लागू करने का लक्ष्य है। इससे भारतीय लोग इन देशों में अपने डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की तरह यूपीआई के जरिये भुगतान कर सकेंगे।

सितंबर में यूपीआई के जरिये 95.5 करोड़ लेन-देन हुए
एक अन्य सूत्र ने कहा कि एनपीसीआई के ताजा आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में यूपीआई के जरिये 95.5 करोड़ लेन-देन हुए। यदि विदेश में भी इसका उपयोग होने लगे, तो भारत में भी इसके उपयोग में और बढ़ोतरी होगी।

एक बैंकर ने कहा कि फेसबुक, गूगल और श्याओमी जैसी कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां भी यूपीआई भुगतान क्षेत्र में कदम रखती जा रही हैं। इससे अन्य देशों में यूपीआई का उपयोग बढ़ाने में मदद मिल सकती है।