बाल रंगकर्मी डेयर समेत टीम फॉरस्क्वायर को बाल रंगश्री सम्मान

0
905

कोटा। थिएटर की दुनिया मे कोटा की बाल रंगकर्मी डेयर समेत टीम फॉरस्क्वायर को बाल रंगश्री सम्मान -2019 तो साहित्य की दुनिया के सेकण्ड यंगेस्ट नोवेलिस्ट ओजस समेत दी गोल्डेन ट्रायो को बाल नमोन्मेष लेखन सम्मान -2019, बाल नृत्यश्री सम्मान -2019 दिव्य को प्रदान किया गया।

इन बालकों ने गवर्मेंट डिवीजनल पब्लिक लाइब्रेरी में आयोजित बाल दिवस के मौके पर मोबाइल तथा डिजीटल उपवास पर आधारित लघु नाटिका ‘ सॉरी बेटा’ का मंचन किया था । जिसका निर्देशन रंगकर्मी रामशर्मा कापरेन तथा सह-निर्देशन ज्योतिका माहेश्वरी ने किया । इसकी मूल संकल्पना डिवीजनल लाईब्रेरी के हेड डॉ. दीपक कुमार श्रीवास्तव की टेग लाईन ‘आई वांट टू बी ए स्मार्ट फोन’ पर आधारित है।

इस टीम के बाल कलाकर टेट्रा स्टेजीयंस के नाम से ख्यात है। यह चार बाल कलाकर डेयर श्रीवास्तव, वात्सलय गौतम, ख्याति सिंह एवं भव्य माहेश्वरी हैं । इस टीम के सभी सदस्यों ने मोबाइल के सामाजिक सरोकार को लेकर नुक्कड नाटक के माध्यम से चेतना जगाने का काम किया है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर विकास न्यास के सचिव भवानीसिंह पालावत थे। इन बाल कलाकारों को अंतराष्ट्रीय साहित्यकार बशीर अहमद मयुख ने बाल रंग श्री सम्मान -2019 और नृत्य के क्षेत्र में ख्यात बाल कलाकर दिव्य को बाल नृत्य श्री सम्मान 2019 से सम्मानित किया गया । बाल पाठक आर्यन ने जवाहर लाल नेहरु की 130 वी जयंती पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम संयोजिका शशि जैन ने बताया कि इस अवसर पर साहित्य की दुनिया मे दी गोल्डेन ट्रायो के नाम से पदार्पण करने वाले सेकण्ड यंगेस्ट लेखको द्वारा लिखित पुस्तक “एन अननॉन अवेटींग एडवेंचर” का प्रीमीयर भी हुआ। जिसमें तीनो लेखक ओजस, यागेन्द्र एवं सम्यक को बाल नमोन्मेष लेखन सम्मान -2019 से नवाजा गया ।