फिर बढ़ी कच्चे तेल की कीमतें, जानिए आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के भाव

0
167

नई दिल्ली। कच्चा तेल में एक बार फिर से उछाल देखने को मिल रहा है और यह फिर 80 डॉलर के करीब आ गया है। ब्रेंट क्रूड का 0.76 डॉलर या 0.97 प्रतिशत बढ़कर 79.45 डॉलर पर आ गया है और वहीं, डब्लूटीआई क्रूड का भाव 0.78 डॉलर या 1.06 प्रतिशत बढ़कर 74.45 डॉलर पर आ गया है।

बता दें, 2023 की शुरुआत कारोबारी सत्रों में कच्चे तेल में गिरावट देखने को मिली थी और कच्चा तेल करीब 10 प्रतिशत तक नीचे आ गया था। हालांकि, कच्चे तेल में गिरावट का असर भारत में देखने को नहीं मिला है और कीमतें जस के तस बनी हुई हैं।

तेल कंपनियों ने शुक्रवार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों को जारी कर दिया है और कीमतों में कोई भी परिवर्तन नहीं किया है। बड़े महानगरों में दाम स्थिर बने हुए हैं, लेकिन कुछ शहरों में ढुलाई और अन्य कारणों की वजह से पेट्रोल-डीजल की कीमत में अंतर देखने को मिला है।

प्रतिदिन जारी होती हैं कीमतें
सरकारी तेल कंपनियों की ओर से प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के दाम जारी किए जाते हैं। इसमें केंद्र और राज्य सरकार की कर, ढुलाई की लागत और डीलर कमीशन को शामिल किया जाता है। इस कारण हर शहर में ये अलग-अलग होती है।

चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत
आप भी अपने शहर में केवल एक एसएमएस के जरिए पेट्रोल-डीजल के दाम पता कर सकते हैं। इंडियन आयल की वेबसाइट के मुताबिक, इसके लिए आपको 92249 92249 पर एसएमएस करना होगा। वहीं, आप इंडियनआयल वन ऐप भी डाउनलोड कर पेट्रोल-डीजल की कीमत पता कर सकते हैं।