प्लॉगर रिपुदमन ने एलन के स्वच्छता अभियान को सराहा

1156

कोटा। सेहत के साथ स्वच्छता के लिए दौड़ लगाने वाले देश के पहले प्लॉगर रिपुदमन बेवली ने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में कहा कि हम सभी सुधार की शुरुआत खुद से करें। हमारा प्रयास रहना चाहिए कि सड़क पर कचरा नहीं हो। इसके लिए दौड़ लगाने के साथ ही कचरा भी उठाते हैं और कचरापात्र में डालते हैं। लोगों को जागरूक करते हैं।

उन्होंने फेकल्टीज को संकल्प भी दिलाया कि रोजाना स्वयं के स्वास्थ्य के लिए आधा घंटा निकालेंगे। न स्वयं गंदगी करेंगे न किसी को गंदगी करने देंगे। इस अवसर पर निदेशक नवीन माहेश्वरी ने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताया। एलन स्वच्छता अभियान के कार्यों को दर्शाया गया। इसकी रिपुदमन ने सराहना की।

देश के पहले प्लॉगर व फिट इंडिया मूवमेंट के ब्रांड एम्बेसेडर दिल्ली के रिपुदमन बेवली ने कहा कि किसी संस्थान का शहरी की स्वच्छता को लेकर इतना चिंतित होना बड़ी बात है। यह जागरुकता कोटा में देखने को मिल रही है, इससे यहां बड़ी संख्या में यूथ सीख रहा है और इसका संदेश पूरे देश में जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि रिपु ने अपनी हाईली पेड जॉब छोड़कर 2017 में प्लॉगर्स ऑफ इंडिया की शुरुआत ’मेरा शहर मेरी जिम्मेदारी’ के अभियान से की। इसके तहत स्वच्छता के साथ फिटनेस को भी प्रोत्साहन दिया जाता है। बेवली और उनके दल ने इस वर्ष दो महीने के दौरान एक हजार किलोमीटर की दौड़ पूरी की और 50 शहरों को स्वच्छ बनाया।

इस दौरान उन्होंने 2.7 टन कचरा जमा किया। भारत में प्लॉगिंग का कॉन्सेप्ट लाने का श्रेय रिपु दमन को जाता है। उल्लेखनीय है कि श्री बेवली को प्लॉगमैन ऑफ इंडिया का नाम दिया गया और रिजिजू ने भारत का प्लॉगिंग दूत घोषित किया। प्रधानमंत्री मोदी अपने रेडियो कार्यक्रम ’मन की बात’ में रिपु दमन के इस अनोखे मिशन की तारीफ कर चुके हैं।

इससे पहले एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में अभिनन्दन किया गया। स्वास्थ्य जागरूकता से जुड़े कार्यक्रम में शामिल होने कोटा आए रिपुदमन बेवली का निदेशक नवीन माहेश्वरी व वाइस प्रसीडेंट विनोद कुमावत ने उपर्णा भेंट कर तथा पगड़ी पहनाकर अभिनन्दन किया।