पैदावार कम होने से कलौंजी की कीमतों में अब और मंदे के संभावना नहीं

26

नई दिल्ली। चालू सीजन के दौरान प्रमुख उत्पादक राज्य मध्य प्रदेश, गुजरात एवं राजस्थान में कलौंजी का उत्पादन गत वर्ष की तुलना में आधा ही रहने के कारण कलौंजी की कीमतों में मंदे के संभावना नहीं है।

वर्तमान में मंडियों में नए मालों की आवक हो रही है लेकिन मांग अच्छी होने के कारण कीमतों में तेजी रही। मध्य प्रदेश की नीमच मंडी में आज कलौंजी के भाव 400 रुपए तेजी के साथ 19200 रुपए पर बोले गए जबकि आवक 500 बोरी की रही।

गत वर्ष इसी समयावधि में कलोंजी का भाव 168 रुपए चल रहा था। गुजरात की राजकोट मंडी में कलौंजी का भाव 18500/18800 रुपए बोला जा रहा है और आवक 150 बोरी की रही।

सूत्रों का कहना है कि गत वर्ष देश में कलौंजी की पैदावार 4 लाख क्विंटल से अधिक की रही थी जोकि इस वर्ष 2 लाख क्विंटल से कम रहने के समाचार है कुछ व्यापारी 1.50 लाख क्विंटल ही उत्पादन मान रहे है। उत्पादन घटने के कारण आगामी दिनों में कलौंजी के दाम में उल्लेखनीय तेजी आने की संभावना है।

छोटी इलायची की कीमतों में तेजी: छोटी इलायची की कीमतों में सोमवार को भी तेजी रही। उल्लेखनीय है कि उत्पादक राज्यों में बारिश न होने के कारण आने वाली छोटी इलायची की फसल प्रभावित होने लगी है। जिस कारण से उत्पादन घटने की संभावना है।

सीजन का अंत होने के कारण नीलामी केन्द्रों पर आवक भी घट रही। सूत्रों का मानना है कि अगर मौसम फसल के प्रतिकूल बना रहता है तो अभी कीमतों में और तेजी आएगी। बारिश होने के पश्चात बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगेगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्पादक केन्द्रों पर आज हुई साउथ इन्डियन ग्रीन कार्डमम कम्पनी लिमिटेड कोच्ची नीलामी में 79443.5 किलो की आवक हुई और 78643 किलो का व्यापार हुआ।

नीलामी में अधिकतम भाव 2511 रुपए एवं एवरेज भाव 1910.97 रुपए बोले गए। उत्पादक केन्द्रों के तेज संचार मिलने के कारण दिल्ली बाजार में भी आज छोटी इलायची के भाव 20/30 रुपए प्रति किलो बढ़ाकर बोले गए।