पेटीएम ने 28 मिलियन कार्डों को टोकनीकृत किया

371

कोटा। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (आरबीआई) द्वारा कार्ड-ऑन-फाइल टोकनीकरण (card-on-file tokenization) पहल में वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड ने प्रगति की है। वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड भारत की डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम (Paytm) ब्रांड का स्वामी है। उपभोक्ताओं के लिए ऑनलाइन कार्ड लेनदेन को सुरक्षित बनाने के प्रयास में कंपनी ने वीज़ा, मास्टरकार्ड और रुपे में 28 मिलियन कार्डों को टोकनीकृत किया है।

पेटीएम आरबीआई (RBI)की समय सीमा से पहले सेव किये गए कार्ड डेटा को सुरक्षित करने में सक्षम होगा। यह उपभोक्ताओं के लिए तेजी से चेकआउट की सुविधा देता है और अन्य कार्ड्स के मुकाबले इन कार्डों की सफलता दर भी अधिक है।

पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने कहा, पेटीएम सुरक्षित ऑनलाइन भुगतान के लिए प्रतिबद्ध है, और उस दिशा में आरबीआई के आदेशानुसार टोकनीकरण का प्रयास उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। हमने टोकन कार्ड की आवश्यकता को पहचाना और इसे पेटीएम ऐप पर लागू किया।

आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार सभी ऑनलाइन व्यापारियों , ई-कॉमर्स स्टोरों को 30 जून तक कार्ड ऑन फाइल टोकनीकरण सुविधा का पालन करना होगा।