पुराना संसद भवन इतिहास बन जाएगा, आज से नये भवन में होगी कार्रवाई

0
67

नई दिल्ली। संसद के विशेष सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को लोकसभा एवं राज्यसभा की कार्यवाही नये संसद भवन में संचालित होगी। पुराना संसद भवन इतिहास बन जाएगा, आज से नये भवन में कार्रवाई संचालित होगी।

आज का दिन ऐतिहासिक होने वाला है। प्रधानमंत्री मोदी के साथ लोकसभा और राज्यसभा के सांसद पैदल कदमताल करते हुए संसद भवन की नई इमारत में प्रवेश करेंगे। गणेश चतुर्थी के दिन से नई इमारत में कार्यवाही शुरू हो रही है। सोमवार को दोनों सदनों में ‘संविधान सभा से अब तक 75 वर्षों की संसदीय यात्रा-उपलब्धियां, अनुभव, स्मृतियां और सीख’ विषय पर चर्चा हुई।

सांसदों को गिफ्ट : पुरानी संसद के विदाई के समय सांसदों को गिफ्ट का पैकेट भी दिया जाएगा। इस पैकेट में संविधान की कॉपी, एक डाक टिकट और सिक्का होगा। सुबह 11 बजे सेंट्रल हॉल में राष्ट्रगान के साथ समारोह शुरू होगा। इसमें संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी संबोधित करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री सांसदों के साथ संविधान की कॉपी लेकर नई इमारत में प्रवेश करेंगे।

ऐतिहासिक संसद भवन को छोड़ने की टीस :
सोमवार को शाम जब संसद के दोनों सदनों की बैठकें स्थगित हुई तो कई सांसद बाहर निकलते हुए पीछे मुड़कर देख रहे थे। उनके चेहरे पर पुराने घर को छोड़ने तमाम यादों को समेटने की टीस उभर रही थी। विशेष सत्र में दिन भर चली बैठकों में दोनों सदनों के सांसद जब इन ऐतिहासिक सदनों में अपना आखिरी भाषण कर रहे थे, तब उनकी निगाहें बरबस इन सदनों में भी चारों तरफ घूम रही थी। औपनिवेशिक शासन से लेकर आजाद भारत की सत्ता के केंद्र में रहा ऐतिहासिक संसद भवन इतिहास का एक पन्ना भर होगा।