पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव किंतु, नरेंद्र मोदी का फ़ोकस राजस्थान पर!

0
75

-कृष्ण बलदेव हाडा –
Assembly elections in five states: इस साल के अंत में देश के जिन पांच प्रमुख राज्यों की विधानसभाओं के चुनाव होना प्रस्तावित है उनमें राजस्थान सहित मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना राज्य शमिल हैं और राजस्थान में तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोदी पहले ही चुनावी प्रचार अभियान का आगाज अप्रत्यक्ष रूप से अजमेर जिले में एक सभा को संबोधित करके कर चुके हैं और जिस तरीके से राजस्थान में आने वाले कुछ दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे प्रस्तावित किए जा रहे हैं।

उसे तो देखते हुए यह प्रतीत होता है कि भारतीय जनता पार्टी के ‘इकलौते आलाकमान’ नरेंद्र मोदी के अगले चुनाव अभियान का ज्यादा फोकस राजस्थान पर ही रहने वाला है, जहां “एक बार आप-एक बार हम” की तर्ज पर पिछले करीब तीन दशकों से कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच सत्ता के विकेंद्रीकरण का खेल चलता आ रहा है।

भारतीय सिने इतिहास के महानायक अमिताभ बच्चन के गुजरात पर्यटन से संबंधित अभियान से जुड़े एक लोकप्रिय जिंगल ‘कुछ दिन तो गुजारो गुजरात में’ की तर्ज पर ‘कुछ दिन ‘कांग्रेस की सैर’ कर वापस अपनी फितरत वाली अपनी पैतृक पार्टी भारतीय जनता पार्टी में लौटते ही राज्यसभा के टिकट से नवाजे अपने आप को ब्राह्मण नेता समझने-होने का दावा करने वाले घनश्याम तिवारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आने वाले दिनों में राजस्थान में होने वाली जनसभाओं और अन्य कार्यक्रमों की कमान सम्भाले हुये हैं।

प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की राजनीति में सबसे अधिक अहम स्थान रखने वाली राज्य की दो बार मुख्यमंत्री रह चुकी श्रीमती वसुंधरा राजे को फिलहाल पार्टी नेतृत्व ने एक बार फ़िर से अपनी केंद्रीय टीम में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाकर संतुष्ट बनाए रखने की कोशिश की है।

इस महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजस्थान में तीन कार्यक्रम प्रस्तावित हैं जिनमें दो बड़ी चुनावी सभाएं आयोजित करने का कार्यक्रम शामिल है। हालांकि अभी यह तय नहीं हो पाया है कि यह जनसभाएं कहां होगी, लेकिन इन जनसभाओं के आयोजन स्थल को तय करने में राजस्थान के कोटा, जोधपुर और भरतपुर संभाग के किसी जिले को तरजीह दी जाएगी।

इन संभागों में एक-एक जनसभाएं होंगी, लेकिन इन जनसभाओं से पहले और इन जनसभाओं की तैयारी के लिए भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने राजस्थान के सभी निर्वाचित 24 लोकसभा सांसदों और 4 राज्यसभा के सदस्यों की एक बैठक बुलाई है, जिसमें व्यक्तिगत रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन सांसदों से मिलकर और बाद में उन्हें संबोधित करके उनके लोकसभा क्षेत्रों की सभी विधानसभाओं में आने वाले विधानसभा चुनाव के समय क्या यह स्थिति रहने वाली है, इसके बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

इस कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया गया है। इसके लिए प्रधानमंत्री 8 अगस्त को जयपुर आ रहे हैं। यह भी संभव है कि जिन संभागों में प्रधानमंत्री की इस महीने में जनसभाएं प्रस्तावित हैं, वहां के अग्रणी नेताओं को भी अलग से उसी समय बैठक करके प्रधानमंत्री संबोधित कर सकते हैं। वैसे प्रधानमंत्री की प्राथमिकता राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अपने गृह जिले जोधपुर में बड़ी जनसभा करने की है।

इसके लिए उनके ही मंत्रिमंडल के एक सहयोगी और जोधपुर से सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत लगातार कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि अप्रत्यक्ष रूप से श्री शेखावत अपने आप की भावी मुख्यमंत्री के रूप में दावेदारी पेश करते रहे हैं। हालांकि उनकी दावेदारी में कोई खास दमखम इसलिए अधिक नजर नहीं आता, क्योंकि सशक्त एवं सक्षम नेता श्रीमती वसुंधरा राजे को छोड़कर श्री शेखावत जैसी कमजोर नेतृत्व क्षमता वाले तो आधा दर्जन दावेदार पहले से ही मौजूद हैं।